स्टेट बैंक में खाता कितने से खुलता है? 2022 में खाता खोलना है ये हैं मेन स्टेप्स

देश के किसी भी कौने में जाओ तो हमे लगभग हर जगह भारतीय स्टेट बैंक की शाखा मिल जाती हैं। शाखा के दृष्टिकोण से SBI Bank भारत की सबसे बड़ी सरकारी बैंक हैं। भारतीय स्टेट बैंक में खाता खोलना वर्तमान समय में काफी आसान हैं। अगर आप नहीं जानते हैं कि स्टेट बैंक में खाता कितने से खुलता है या कैसे खुलता है तो हमारे इस लेख पूरा पढ़ें –

स्टेट बैंक में खाता कितने से खुलता है 2022 –

अगर आप प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत स्टेट बैंक में खाता खुलवाते हैं तो ये जीरो बैलेंस से भी खुल सकता है। हालाँकि स्टेट बैंक के रेगुलर सेविंग अकाउंट को खुलवाने के लिए मिनिमम 1000 रुपये बैलेंस तुरंत जमा करना रहता है।

SBI में खाता कैसे खोले? 

स्टेट बैंक में खाता कितने से खुलता है

स्टेट बैंक में खाता खोलने के दो तरीके हैं। इन तरीकों में एक ऑनलाइन प्रोसेस हैं और एक ऑफलाइन प्रोसेस हैं। इस बैंक में Account Open करने के लिए आप इन आसान प्रोसेस को फॉलो कर सकते हैं। स्टेट बैंक में आप बचत खाता, चालू खाता, लोन खाता, डीमेट खाता इतियादी खोल सकते हैं। यह सभी खाते आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड़ में खोल सकते हैं। खाता खोलने के लिए कुछ जरुरी दस्तावेजों की भी जरूरत होती हैं। 

इसे भी पढ़ें – SBI Bank से पर्सनल लोन कैसे ले?

जरुरी दस्तावेज

खाता खोलने के लिए इन सब दस्तावेजों की जरूरत रहती है। बिना इन दस्तावेजों के आप खाता नहीं खोल सकते है। जरूरी दस्तावेजों की सूची – 

  • खाता खोलने वाले का एक आईडी प्रूफ। 
  • जिस व्यक्ति का खाता खोला जाना हैं उसका नया खींचा हुआ फोटो और उसके हस्ताक्षर।
  • खाता खोलने वाले व्यक्ति के पते का प्रमाण। 
  • आवेदन का पेन कार्ड और आधार कार्ड। 

ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई –

  • सबसे पहले आपको SBI की इस आधिकारिक वेबसाइट पर आना होता हैं। 
  • इसके बाद आपको इसमें किस प्रकार का खाता खोलना हैं उसका चुनाव करना हैं जैसे बचत खाता, चालू खाता इतियादी। 
  • उसके बाद आपको इस जो अकाउंट खोलना हैं उसके साथ ही Apply Now का आप्शन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करेंगे तो आप एक नए पेज पर चले जायेंगे।
  • इस पेज पर आने के बाद आपको SBI की एप्लीकेशन का लिंक मिलेगा जिसकी मदद से आपको उस एप्लीकेशन को डाउनलोड और इनस्टॉल करना होता हैं। 
  • उसके बाद उसमे आपसे जो भी जानकारी मांगी जाती हैं उसको भरना होता हैं जैसे आपका नाम, पिता का नाम , पता, जन्म तारीख इतियादी। 
  • उसके बाद इसमें आपसे कुछ दस्तावेज मांगे जाते हैं जिन्हें आपको अपलोड करना होता हैं। उसके बाद सबमिट करते ही आपकी जानकारी आपके नजदीकी शाखा में चली जाती हैं। 

इसे भी पढ़ें – स्टेट बैंक से लोन कैसे लें 

बैंक में किस प्रकार के खाते खोल सकते हैं?

  • बचत खाता – स्टेट बैंक में ग्राहकों की सबसे पहली पसंद होती हैं बचत खाता खोलने की यानी Saving Account खोलने की। इस खाते को खोलने के लिए कम से कम 500 रूपये रखने होते हैं। 
  • चालु खाता – अगर आप कोई बिज़नस करते हैं और दिन और महीने में अनगिनत Transactions होते हैं तो उसके लिए आप इस खाते को खुलवा सकते हैं। इस खाते में पैसे रखने और भेजने की कोई लिमिट नही हैं। इस खाता को मुख्य रूप से बिज़नस से जुड़े लोग खुलवाते है।
  • सैलरी खाता – नौकरी पेशा वालों के लिए भी यह बैंक काफी अच्छी सुविधा देती हैं। नौकरी पैसा व्यक्तियों के लिए इस बैंक और इस प्रकार के खाते में कई प्रकार की सुविधा दी जाती हैं जिसमें कई तरह को लोन भी आसानी से मिल जाते हैं। 
  • लोन खाता – अगर आप भारतीय स्टेट बैंक से किसी भी प्रकार का लोन लेते हैं तो उस स्तिथि में आपका इस बैंक में एक लोन खाता खुलता हैं और लोन से सम्बंधित पूरी जानकारी और Transactions इसी बैंक खाते में रहती हैं। यह खाता Temporary होता हैं यानी जब तक आपका लोन चल रहा हैं तब तक यह खाता चल रहा हैं उसके बाद बंद हो जाएगा। 
  • Demat account – अगर आप शेयर बाज़ार में निवेश करते हैं तो आपको सबसे पहले एक Demat Account खोलने की जरूरत रहती है। इस प्रकार के खाते भी भारतीय स्टेट बैंक में खोल सकते हैं। यह खाता केवल ऑफलाइन ही खुलता हैं। 
  • FD / RD Account – यह अकाउंट तब खोला जाता हैं जब आप अपने पैसे निवेश करना चाहते हो। यह खाता ऑनलाइन मुश्किल से खुलता हैं, इसके लिए आपको एक बार बैंक में जाना ही होता हैं। 

इसे भी पढ़ें – बैंक से लोन कैसे लें, जाने आसान तरीका

SBI Offline Account Opening

SBI का ऑफलाइन खाता खोलने के लिए आपको अपने सभी जरुरी दस्तावेजों की फोटोकॉपी करवा कर खाता खोलने के फॉर्म को भर कर उसके साथ उन सभी दस्तावेजों को लगवाना होता हैं। उसके बाद उस फॉर्म और दस्तावेज को लेकर बैंक में जाना होता हैं। 

बैंक में आपके सभी दस्तावेजों और फॉर्म की जांच होती हैं और उसके बाद फॉर्म को बैंक दुवारा ऑनलाइन भरा जाता हैं। फॉर्म सबमिट करने के 2 दिन बाद आपका खाता खुल जाता हैं और आपको बैंक खाते की डिटेल दे दी जाती हैं। 

CSC के माध्यम से खोले खाता

ऑफलाइन के माध्यम से बैंक के अलावा CSC के माध्यम से खाते भी खोला जा सकता हैं। इसके लिए आपको अपने दस्तावेज लेकर और खाता खोलने के लिए फॉर्म भर के CSC पर जा सकते हैं। वहा आपका आधार कार्ड के माध्यम से ऑनलाइन खाता खोला जाता हैं तो इस बात का ख्याल करे की आप जब भी CSC जाए तो अपना आधार कार्ड हमेशा अपने साथ रखे। 

SBI में खाता खोलने के लिए चार्ज

खाते में कम से कम कितना पैसा रखना जरुरी हैं यह इस बात पर निर्भर करता हैं की आप किस प्रकार का खाता खुलवाते हैं। खता 0 बैलेंस वाला भी खुलता हैं और 500 और 2000 वाला भी, यह आपके खाते पर निर्भर करता हैं। 

इसे भी पढ़ें – बंधन बैंक कैसे देती है लोन जाने

Leave a Comment