RBI Registered Loan Apps List 2022, विश्वसनीय ऑनलाइन लोन ऐप

हर किसी को अपने खर्चों या आकस्मिक आवश्यकताओं के लिए पैसों की जरूरत होती है। कई बार पैसों की जरुरत लोगो को लोन लेने के लिए मजबूर कर देती है परन्तु हर कोई बैंक से लोन इतनी आसानी से नही पा सकता। बैंक में लोन लेने के लिए आपको कई प्रोसेस से गुजरना होता है जिसमे काफी समय लगता है। परन्तु हम आपको आज ऐसे ही कुछ RBI Registered Loan Apps List 2022 के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिनसे आप आसानी से सुरक्षित व विश्वसनीय तरीके से लोन ले सकते हैं। 

RBI Registered Loan App List 2022 –

वर्तमान में मोबाइल से लोन लेने के लिए कई सारी एप्लीकेशन बाजार में उपलब्ध हैं। इन एप्लीकेशन की सूची में ऐसी कई एप्लीकेशन है जो वास्तविक है और भारतीय रिज़र्व बैंक से अनुबंधित है वही कुछ एप्लीकेशन ऐसी भी है जो फर्जी है यानी बिना लाइसेंस के वित्तीय लेनदेन और लोन देने की सुविधा देती है। ऐसी ही एप्लीकेशन में से कुछ एप्लीकेशन कुछ इस प्रकार है। 

इसे भी पढ़ें – डेबिट कार्ड एटीएम से पर्सनल लोन कैसे लें?

हम आपको जिन एप्लीकेशन के बारे में बताने जा रहे है जो केवल वही एप्लीकेशन जो आरबीआई से रजिस्टर्ड है परन्तु आपको यह भी बता दे रहे है की यह एप्लीकेशन केवल जानकारी देने के उद्देश्य से बताई जा रही है। 

RBI Registered Loan Apps List

Money Tap

गूगल प्ले स्टोर पर 4.2 की रेटिंग के साथ यह एप्लीकेशन काफी अच्छी एप्लीकेशन है। यह एप्लीकेशन आपको आसानी से लोन दे सकती है। यह एप्लीकेशन एक डिजिटल एप्लीकेशन है इस एप्लीकेशन के माध्यम से आप 2 लाख तक काफी आसानी से लोन ले सकते है। इस एप्लीकेशन को आप गूगल प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते है। 

PayScene

मोबाइल पर आधार से लोन लेने के लिए यह उन सभी एप्लीकेशन की सूची में शामिल है जो आधार और पेन कार्ड पर आपको आपकी सिबिल के आधार पर लोन देती है। इस एप्लीकेशन के माध्यम से आप 10 हजार से 1 लाख तक का लोन ले सकते है। इस एप्लीकेशन की रेटिंग 4.1/5 है। इस एप्लीकेशन को भी आप गूगल प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते है। 

Dhani Application

यह एक ऐसी एप्लीकेशन है जो हमे ना केवल ऑनलाइन लोन देती है बल्कि हमे कई प्रकार की ऑनलाइन फण्ड से सम्बंधित और भी कई सुविधा देती है। यह एप्लीकेशन आपको ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड की सुविधा भी देती है जिसकी मदद से आप ऑनलाइन शोपिंग कर सकते है और अपने बिलों का भुगतान कर सकते है। समय के प्रश्चात आप इस लोन को वापस चूका सकते है। 

इसे भी पढ़ें – आधार कार्ड लोन योजना

CASHe

ऑनलाइन लोन देने वाली एप्लीकेशन की सूची में यह एक और शानदार एप्लीकेशन है। इस एप्लीकेशन की मदद से आप 20 हजार से लेकर 1 लाख तक का लोन ले सकते है। इतना ही नही उन्हें एक से अधिक किश्तों में वापस चूका भी सकते है वो भी कुछ सामान्य ब्याज दर्ज के साथ, यह उन अच्छी एप्लीकेशन की सूची में शामिल है जो आपको केवल ऑनलाइन आधार और पेन कार्ड पर लोन देती है।

Kredit Bee

अब हम जिस एप्लीकेशन की बात कर रहे है वो एक ऐसी एप्लीकेशन है जो शुरुआत में 1 हजार का लोन देती है वो भी 15 दिन के लिए लेकिन अगर आप इसे समय पर चूका देते है तो यह आपको 5 लाख तक का लोन दे सकती है। इस एप्लीकेशन को आपको प्ले स्टोर से इनस्टॉल करना होता है ओर्र इसमें अपनी KYC वेरीफाई करनी होती है जिसके बाद आप इस एप्लीकेशन से लोन ले सकते है। 

Cashbean

यह एकमात्र लोन देने वाली ऐसी एप्लीकेशन है जो लोन लेने पर आपको पूरी राशि देती है। कई ऐसी एप्लीकेशन है जो लोन देने के बाद पूरी राशि देती है। यानी आप अगर 25 हजार का लोन लेते है तो यह एप्लीकेशन आपको पुरे 25 हज़ार आपे खाते में भेजेगी। इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल वर्तमान में हर कोई करता है क्योंकि यह सबसे तेजी से लोन को Approve करती है। 

mPokket

अगर आप एक विद्यार्थी है तो यह एप्लीकेशन आपको काफी आसानी से लोन देती है। इस एप्लीकेशन की सबसे अच्छी बात तो यह है की यह केवल विद्यार्थियों को ही लोन देती है। इस एप्लीकेशन पर लोन पर ब्याज की राशि भी काफी कम है और इस एप्लीकेशन पर काफी आसानी से लोन भी मिल जाता है, यह सबसे अच्छी बात है। 

इसे भी पढ़ें – PM रोजगार लोन योजना आवेदन

RBI Registered Loan Apps से लोन कैसे लें? 

  1. सबसे पहले आपको किसी भी एक एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में इनस्टॉल करना होता है। 
  2. उसके बाद इस एप्लीकेशन में आपका एक अकाउंट बनाना होता है जिसमे आपका नाम, मोबाइल नंबर और आपका ईमेल माँगा जाता है। 
  3. रजिस्टर करने के बाद इसमें आपको आपकी KYC इसमें वेरीफाई करनी होती है। 
  4. उसके बाद आपको इसमें आपकी सिबिल चेक करनी होती है। सिबिल चेक करने के बाद इसमें आपको यह बताया जाएगा की आपको कितना लोन मिलेगा। 
  5. लोन राशि की जानकारी मिलने के बाद आपको लोन के लिए आवेदन करना होता है। 
  6. लोन की राशि के लिए आवेदन करने के बाद आपको इसमें कुछ समय के लिए इन्तेजार करना पड़ सकता है जैसे 10 से 15 मिनट का। 
  7. इसके बाद आपका लोन जैसे ही approve हो जाता है तो आपके लोन की राशि आपको मिल जायेगी और अगर रिजेक्ट हो गया तो आपको इसमें कुछ समय के लिए इन्तेजार करना पड़ सकता है। उसके बाद फिर आवेदन कर सकते है।

RBI Registered Loan Apps में आवेदन के समय जरुरी दस्तावेज –

मोबाइल एप्लीकेशन से लोन लेने के लिए आपके पास यह सभी जरुरी दस्तावेज होने चाहिए। 

  • आधार कार्ड – आवेदक का आधार कार्ड भी होना जरुरी है। 
  • पेन कार्ड – आधार कार्ड के अलावा पेन कार्ड भी जरुरी है। 
  • बैंक खाता – आधार कार्ड और पेन कार्ड के अलावा इसमें आपका एक बैंक खाता भी लिंक करना होता है जिसमे आपको लोन की राशि मिलेगी। 

इसे भी पढ़ें – महिला समूह लोन योजना की जानकारी

Leave a Comment