आधार कार्ड पर लें 10 लाख तक ऋण बिना गारंटी, New प्रधानमंत्री लोन योजना 2022

प्रधानमंत्री लोन योजना के तहत कोई भी व्यक्ति, जो अपने बिजनेस या स्वरोजगार के लिए लोन लेना चाहता है, वो 10 लाख तक का ऋण आसानी से ले सकता है। आधार कार्ड की मदद से Pradhan Mantri Loan Yojana 2022 का लाभ कैसे कैसे उठाना है, इसके लिए क्या प्रक्रिया या दस्तावेज जरुरी हैं, ये सब डिटेल इस आर्टिकल में बताई गयी है –

प्रधानमंत्री लोन योजना आधार कार्ड पर 2022

आपको बतादें की प्रधानमंत्री लोन योजना, केंद्र सरकार की मुद्रा लोन योजना को ही कहा जाता है। इस योजना के तहत नागरिक अपने बिज़नस को बढाने और अपने व्यवसाय में बढ़ोतरी करने के लिए इस योजना का लाभ ले सकते हैं। बिना गारंटी मिलने वाला यह लोन सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यमिता मंत्रालय द्वारा दिया जाता हैं। इसमें कम से काम 10 हजार से लेकर 10 लाख रुपये तक की धनराशि ऋण के रूप में ली जा सकती है।  

प्रधानमंत्री लोन योजना आधार कार्ड

इसे भी पढ़ें – रोजगार लोन योजना आवेदन प्रक्रिया देखें

कैसे लें प्रधानमंत्री आधार कार्ड लोन योजना का लाभ –

भारत सरकार की इस लोन योजना का लाभ लेने के लिए आपको अपने बिज़नस की पूरी एक प्रोफाइल यानी प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करना होता हैं। जिसमें आपको बताना होता है कि आपका स्वरोजगार बिजनेस किस प्रकार बढ़ेगा इसका मॉडल कैसा रहेगा आदि। 

रिज्यूमे तैयार करने के बाद उसमे जो भी जरुरी दस्तावेज हैं वो लगाकर अपने नजदीकी बैंक में जाना होता हैं। बैंक में आपको इन दस्तावेजों को जमा करवाना होता हैं। इसके बाद अगर आपके दस्तावेज सही पाए जाते हैं तो आपको लोन का पैसा मिल जाता हैं। अगर आपके दस्तावेज गलत होते हैं या उनमे कोई कमी पाई जाती हैं तो आपका लोन का फॉर्म रिजेक्ट भी हो सकता हैं।

अगर आपके दस्तावेज में कोई कमी पाई जाती हैं और बैंक को लगता हैं की अगर उसे ठीक किया जा सकता हैं तो बैंक आपको एक मौका जरुरी देती हैं और आप अपने फॉर्म को ठीक कर सकते हैं और उसको दोबारा बैंक में जमा करवा सकते हो। 

इसे भी पढ़ें – मुद्रा लोन क्या है? कैसे लें?

आधार कार्ड पर कितना लोन मिल सकता है?

सवाल – क्या सिर्फ आधार कार्ड पर लोन मिलता है क्या?

आपको बतादें कि सिर्फ आधार कार्ड पर कोई भी लोन नहीं मिलता, इसके साथ अन्य दस्तावेज भी लगते हैं। बिना पूरी जानकारी के बैंक किसी को भी लोन नहीं पास करती।

प्रधानमंत्री लोन योजना में मिलने वाला लोन मुख्य रूप से 3 प्रकार से मिलेगा। यह लोन का प्रकार इस लोन के तहत मिलने वाली राशि के आधार पर होगा। इस लोन योजना में इस प्रकार के लोन हैं जो इस योजना में दिए जाते हैं। 

10 हजार से 50 हजार तक का लोन (शिशु लोन) –

अगर कोई छोटा उद्धमी हैं जो अपना खुद का कोई ऐसा बिज़नस शुरू करना चाहता हैं या खुद का पहले से कोई ऐसा बिज़नस हैं जो निम्नतम स्तर का हैं तो उसको आगे बढाने के लिए ही लोन की इस श्रेणी का इस्तेमाल के तहत लोन दिया जाता हैं। इस लोन की श्रेणी में 10 हजार से 50 हजार तक का लोन दिया जाता हैं। इस लोन को शिशु लोन के नाम से जाना जाता हैं।

इसे भी पढ़ें – महिला समूह लोन योजना 2022

50 हजार से 5 लाख तक का लोन (किशोर लोन) –

मिनी लोन के अलावा यह एक और लोन जो इस योजना के तहत दिया जाता हैं। इस लोन में मिलने वाली राशि 50 हजार से 5 लाख तक की हैं। इस लोन में दी जाने वाली राशि मध्यम श्रेणी के व्यापार को आगे बढाने के लिए काम में आती हैं। इस योजन को हम सामान्य भाषा में जिस नाम से जानते हैं वो हैं किशोर लोन। इस लोन को किशोर लोन के नाम से जाना जाता हैं। 

5 लाख से 10 लाख तक का लोन (तरुण लोन) –

लघु उद्योग से जुड़े लोगो के लिए यह लोन काफी अच्छा हैं और सही हैं। इस लोन की तरुण लोन के नाम से जाना जाता हैं। इस योजना के तहत दिए जाने वाले लोन की राशि 5 लाख से लेकर 10 लाख के मध्य होती हैं। 

यह हैं लोन की श्रेणियां जो इस लोन की तहत दी जाती हैं। इस लोन में मिलने वाली राशि पर पूरी गारंटी सरकार देती हैं। इस योजना के तहत मिलने वाली आर्थिक मदद और इसकी पूरी जिम्मेदारी सरकार की रहती हैं। 

इसे भी पढ़ें – स्टेट बैंक लोन योजनायें देखें

लोन आवेदन के समय क्या दस्तावेज लगते हैं –

इस योजना के तहत मिलने वाले इस लोन में आधार कार्ड के साथ एनी जरुरी दस्तावेज भी लगते हैं। उनके बारे में जानकारी इस प्रकार हैं। इस लोन के तहत जो भी राशि मिलनी होती हैं उसके लिए भी यह दस्तावेज काफी जरुरी होते हैं। 

  • पेन कार्ड – आवेदक को आधार कार्ड के साथ अपना पेन कार्ड भी फॉर्म के साथ देना होता हैं। आप साल में कितना कमाते हैं या आपके बिज़नस की वित्तीय स्तिथि क्या हैं इसके बारे में भी जानकारी इसी पेन कार्ड से मिलती हैं। 
  • आवेदक का जाति प्रमाण पत्र – आवेदक को अपनी जाति के बारे में भी इस लोन को लेने के दोहरान बताना पड़ता हैं। आवेदक को अपने लोन के फॉर्म के साथ इस फॉर्म को भी देना होता हैं। 
  • स्थाई पता का प्रमाण – आवेदक को अपने स्थाई निवास के बारे में भी बताना होता हैं। जब भी आवेदक अपने फॉर्म को बैंक में जमा करवाता हैं तो उसके साथ ही अपना एक मूल निवास प्रमाण पत्र या स्थाई पता का प्रमाण भी जमा करवाना होता हैं। 
  • बिज़नस की जानकारी – आवेदक की प्रकार का बिज़नस करता हैं और किस प्रकार की बिज़नस को आगे बढाने के लिए लोन लेना चाहता हैं। उन सब के बारे में भी बताना होता हैं। बिज़नस की जानकारी देने के साथ ही आपको अपने बिज़नस के वित्तीय स्तिथि के बारे में भी लोन के फॉर्म में बताना होता हैं। 
  • आवेदक का एक नवीनतम फोटो – आवेदक जब भी लोन के लिए आवेदन करता हैं तो उसके लिए उसको खुद का एक नवीनतम फोटो भी फॉर्म के साथ लगाना होता हैं। 

ऑफिसियल पोर्टल लिंक – www.mudra.org.in

इसे भी पढ़ें – स्टेट बैंक में खाता कितने से खुलता है 2022?

2 thoughts on “आधार कार्ड पर लें 10 लाख तक ऋण बिना गारंटी, New प्रधानमंत्री लोन योजना 2022”

Leave a Comment