पोस्ट ऑफिस में 50 हजार जमा करने पर 1 साल में कितना मिलेगा

पोस्ट ऑफिस में 50000 जमा करने पर 1 साल में कितना मिलेगा

पोस्ट ऑफिस में निवेश के लिए कई तरह की योजनाएं उपलब्ध हैं। इनमें से एक है पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट (RD) योजना। इस योजना की मैच्योरिटी अवधि 5 साल है। इस योजना में निवेशक हर महीने एक निश्चित राशि जमा करते हैं। जमा की गई राशि पर हर महीने ब्याज मिलता है।

पोस्ट ऑफिस में 50000 रुपये जमा करने पर 1 साल में कितना मिलेगा

वर्तमान में, पोस्ट ऑफिस RD योजना पर 6.7% प्रति वर्ष की ब्याज दर मिल रही है। इस हिसाब से, अगर आप पोस्ट ऑफिस में कुल 50000 रुपए जमा करते हैं, तो आपको हर महीने 291 रुपए ब्याज मिलेगा। 1 साल में आपको कुल 3500 रुपए ब्याज मिलेगा। इस तरह, 1 साल बाद आपके पास मूलधन सहित कुल 53,500 रुपए होंगे।

ध्यान दें कि यह ब्याज दर केवल तिमाही आधार पर लागू होती है। खाता खुलवाने के समय जो ब्याज दर होगी वही मान्य होगी। पोस्ट ऑफिस RD योजना एक सुरक्षित और स्थिर निवेश विकल्प है। इस योजना में निवेश करने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष है।

Also Read: इस तरह लें प्रधानमंत्री आधार कार्ड लोन योजना से बिना गारंटी लोन

Also Read: 50000 के आधार लोन पर कितना मासिक ब्याज लगेगा

पोस्ट ऑफिस योजना के लाभ:

  • इस योजना में निवेश करने के लिए कोई न्यूनतम राशि निर्धारित नहीं है। आप अपनी सुविधानुसार किसी भी राशि से निवेश शुरू कर सकते हैं।
  • इस योजना में निवेश करने पर कोई TDS नहीं लगता है।
  • इस योजना में निवेश करने पर टैक्स बचत की सुविधा मिलती है।

Post Office RD योजना के नुकसान:

  • इस योजना की मैच्योरिटी अवधि 5 साल है। इससे पहले पैसा निकालने पर आपको पेनल्टी देनी पड़ सकती है।
  • इस योजना में ब्याज दरें अन्य निवेश विकल्पों की तुलना में कम होती हैं।

पोस्ट ऑफिस RD योजना एक सुरक्षित और स्थिर निवेश विकल्प है। अगर आप अपने पैसे को सुरक्षित रखना चाहते हैं और साथ ही कुछ ब्याज भी कमाना चाहते हैं, तो यह योजना आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

Also Read: हर महीने 5000 के निवेश पर मिलेगा 5 साल में इतने लाख ब्याज, इस स्कीम की बढ़ गयी ब्याज

पोस्ट ऑफिस की अन्य निवेश योजनायें –

भारतीय डाकघर के इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक द्वारा निम्नलिखित बचत योजनाएं प्रदान की जाती हैं –

पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट (POSA):

यह एक चालू खाता है जो 5.5% वार्षिक ब्याज दर पर ब्याज अर्जित करता है। कोई न्यूनतम शेष राशि की आवश्यकता नहीं है और खाता किसी भी उम्र के व्यक्ति द्वारा खोला जा सकता है।

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट (RD):

यह एक बचत योजना है जिसमें निवेशक हर महीने एक निश्चित राशि जमा करते हैं। ब्याज दर 5.8% से 6.7% प्रति वर्ष के बीच होती है। खाता 6 महीने से 5 साल तक की अवधि के लिए खोला जा सकता है।

पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना (MIS):

यह एक बचत योजना है जिसमें निवेशक हर महीने एक निश्चित राशि जमा करते हैं। ब्याज दर 6.6% से 7.4% प्रति वर्ष के बीच होती है। खाता 5 साल की अवधि के लिए खोला जा सकता है।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट (TD):

यह एक बचत योजना है जिसमें निवेशक एक निश्चित राशि एक निश्चित अवधि के लिए जमा करते हैं। ब्याज दर 6.9% से 7.6% प्रति वर्ष के बीच होती है। खाता 1 साल से 10 साल तक की अवधि के लिए खोला जा सकता है।

पोस्ट ऑफिस राष्ट्रीय बचत सर्टिफिकेट (NSC):

यह एक बचत योजना है जिसमें निवेशक एक निश्चित राशि एक निश्चित अवधि के लिए जमा करते हैं। ब्याज दर 6.8% से 7.6% प्रति वर्ष के बीच होती है। खाता 5 साल की अवधि के लिए खोला जा सकता है।

पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र (KVP):

यह एक बचत योजना है जिसमें निवेशक एक निश्चित राशि एक निश्चित अवधि के लिए जमा करते हैं। ब्याज दर 6.9% प्रति वर्ष होती है। खाता 10 साल की अवधि के लिए खोला जा सकता है।

पोस्ट ऑफिस पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF):

यह एक बचत योजना है जिसमें निवेशक एक निश्चित राशि हर महीने या सालाना जमा करते हैं। ब्याज दर 7.1% प्रति वर्ष होती है। खाता 15 साल की अवधि के लिए खोला जा सकता है।

पोस्ट ऑफिस RD जमा निवेश के विरूद्ध लोन ले सकते हैं या नहीं?

यदि आपकी पोस्ट ऑफिस आरडी में धन राशि जमा है तो आपको लोन मिल सकता है. यह लोन जमा राशि का 50% तक हो सकता है. इसे लोन धारक किस्तों में जमा कर सकता है.

Also Read: सिर्फ 20,000 का लोन चाहिए फिर भी परेशान हो, एक बार अपनाओ ये तरीका तुरंत मिलेगा पैसा

1 thought on “पोस्ट ऑफिस में 50 हजार जमा करने पर 1 साल में कितना मिलेगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *