इतने गुना रिटर्न देती है ये पोस्ट ऑफिस की 5 साल वाली स्कीम, नई ब्याज दर का उठायें फायदा

पोस्ट ऑफिस की 5 साल वाली स्कीम

देश के अधिकतर लोग अब धीरे धीरे निवेश और भविष्य में आने वाले खर्चों के लिए सेविंग करने के प्रति जागरूक हो रहे हैं. एक तरफ जहाँ स्टॉक मार्केट, म्यूच्यूअल फण्ड जैसे रिस्की निवेश विकल्प आ चुके हैं वहीँ दूसरी तरह FD, PPF, सुकन्या योजना, RD जैसे कई विकल्प हैं जो सुरक्षित और गारंटी के साथ रिटर्न दे रहे हैं. इस पोस्ट में, हम पोस्ट ऑफिस की 5 साल वाली POTD यानी पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम की जानकारी, ब्याज दरें, लाभ, योग्यता और अन्य महत्वपूर्ण डिटेल आपके साथ साझा करेंगे, जो कि 5 साल के समय अंतराल में आपके पैसों पर अच्छा ख़ास रिटर्न ऑफर करती है –

पोस्ट ऑफिस की 5 साल वाली स्कीम

पोस्ट ऑफिस भारत सरकार की विश्वसनीय एक वित्तीय सेवा संस्थान है जो विभिन्न प्रकार की बचत और निवेश योजनाएं प्रदान करती है। इनमें से एक लोकप्रिय योजना है पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट (POTD)। POTD एक निश्चित ब्याज दर पर एक निश्चित अवधि के लिए धन जमा करने की योजना है।

कितनी है ब्याज दरें

पोस्ट ऑफिस की 5 साल वाली POTD योजना की ब्याज दरें तिमाही आधार पर भारत सरकार द्वारा निर्धारित की जाती हैं। वर्तमान में, 1 अक्टूबर 2023 से 31 दिसंबर 2023 तक की अवधि के लिए, 5 साल की POTD योजना पर अधिकतम ब्याज दर 7.50% है।

ब्याज दरें निम्नलिखित प्रकार से तय की जाती हैं:

  • मूलधन * ब्याज दर * समय

उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति 5 साल के लिए 5 लाख रुपये की POTD योजना में निवेश करता है, और उस अवधि के लिए ब्याज दर 7.50% है, तो उसे कुल ब्याज के रूप में 2,24,974 रुपये मिलेंगे।

Also Read: पोस्ट ऑफिस में 50 हजार जमा करने पर 1 साल में कितना मिलेगा 

लाभ

  • पोस्ट ऑफिस द्वारा दी जाने वाली ब्याज दरें गारंटी के साथ पैसे वापस देती हैं।
  • योजना में निवेश की अधिकतम राशि 10 लाख रुपये है।
  • Post Office भारत सरकार की एक वित्तीय संस्थान है, इसलिए इसकी योजनाओं में निवेश करना सुरक्षित माना जाता है।
  • POTD योजनाएं आंशिक रूप से या पूरी तरह से परिपक्वता से पहले पैसे निकालने का विकल्प देती हैं. हालांकि, इस मामले में, आपको ब्याज दर में कमी का सामना करना पड़ सकता है।
  • 5 साल की POTD योजना पर प्राप्त ब्याज राशि को आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक की सीमा के भीतर टैक्स से छूट भी मिलती है.

कौन लोग कर सकते हैं निवेश –

पोस्ट ऑफिस की इस 5 साल वाली POTD स्कीम में कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है, बस उसकी आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। इसके आलावा पोस्ट ऑफिस ब्रांच में जाकर ऑफलाइन फॉर्म भरकर भी आवेदन किया जा सकता है।

आर्टिकल का सारांश –

पोस्ट ऑफिस की 5 साल वाली POTD योजना एक सुरक्षित और गारंटीकृत रिटर्न वाली योजना है। यह उन निवेशकों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो कम जोखिम वाली योजनाओं में निवेश करना चाहते हैं। हम आपको सलाह देते हैं कि किसी भी निवेश करने से पहले, आप अपने वित्तीय लक्ष्यों और जोखिम पर विचार कर लें व सभी नियमों को जान लें.

Also Read: कितना मिलेगा सुकन्या समृद्धि योजना में 1000 महीना जमा करने पर

1 thought on “इतने गुना रिटर्न देती है ये पोस्ट ऑफिस की 5 साल वाली स्कीम, नई ब्याज दर का उठायें फायदा

  1. Very good scheme for general public, thanks for your effort. Kindly suggest more highly enterest public/private sector saving schemes Or funds & government bonds etc.
    Regards
    Subedar Bhairav Singh Rathore (R)
    Jodhpur (Rajasthan)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *