महिला समूह लोन योजना 2022, स्वयं सहायता समूह लोन की जानकारी

महिला समूह लोन योजना: ग्रामीण क्षेत्रों में कई प्रकार की ऐसी समस्याएँ देखने को मिलती हैं जिसमे महिलाओं को या गाँव में किसी को भी लोन लेने से पहले कई समस्याओं से गुजरना पड़ता है। इस समस्या का समाधान निकालने के लिए केंद्र सरकार ने ऐसी ही एक योजना की शुरुआत की हैं जिसमे 10 महिलाओं के समूह को ग्रुप लोन दिया जाएगा। इस लेख में स्वयं सहायता समूह लोन की जानकारी बताई गयी है –

महिला ग्रुप लोन योजना 2022 –

इस योजना के तहत हर गाँव में लगभग 10 से 15 महिलाओं का एक समूह बनाया जाएगा। इसके बाद इस समूह में आने वाली सभी महिलाओं को लोन के तौर पर 10 से 25 हजार रूपये दिए जायेंगे। यह लोन बैंक की मदद से दिया जाता हैं जिस पर लगभग 2 प्रतिशत तक की ब्याज की राशि वसूली जाती हैं। 

ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को आर्थिक मदद देने के उद्देश्य इस ही इस योजना को शुरू किया गया हैं। यह लोन उन महिलाओं को दिया जाता हैं जो खुद का व्यापार शुरू करना चाहते हैं। गृह उद्योग शुरू करने वाली महिलाओं को इस योजना की मदद से आर्थिक सहायता दी जाती हैं। 

किसी एक महिला को लोन देने के बजाय इस योजना के तहत महिलाओं के एक समूह इसमें जोड़ा जाता हैं जिससे उन्हें लोन की राशि वापस भरने में कोई दिक्कत नही होती हैं। 

इसे भी पढ़ें – बंधन बैंक से महिला ग्रुप लोन कैसे लें?

महिला समूह लोन योजना के लिए जरुरी दस्तावेज –

इस योजना के तहत अगर कोई लोन लेना चाहता हैं तो उसके लिए इन कुछ जरुरी दस्तावेजो का होना जरुरी हैं। 

  • इस योजना में 10 महिलाओं का समूह होना जरुरी हैं और उन सभी महिलाओं का सहमती प्रमाण पत्र भी होना जरुरी हैं। 
  • ग्रुप में शामिल होने वाली सभी महिलाओं का आधार कार्ड और कोई एक पहचान पत्र। 
  • इसने अलावा सभी महिलाओं का भामाशाह कार्ड होना जरुरी है। 
  • सभी महिलाओं का खाता या समूह खाता। 
  • सभी महिलाओं का नवीनतम फोटो। 
  • इसके अलावा सभी महिलाओं का एक समूह फोटो जिसमे वे सभी महिलाएं आनी चाहिए जो इस लोन में शामिल हैं।

यह सही जरुरी दस्तावेज हैं। इन सब के अलावा हो सकता हैं की बैंक आपसे कुछ प्रमाण पत्र और अन्य दस्तावेज भी मांगे जा सकते हैं। 

स्वयं सहायता समूह लोन की जानकारी – 

  • इस तरह के लोन में जो भी महिलाएं शामिल होती हैं उनके लिए यह जरुरी हैं की वो एक साथ ही क़िस्त को जमा कराएँ। 
  • लोन को लेने के बाद इसमें सभी महिलाओं को एक साथ आना जरुरी हैं। 
  • ग्रुप में अगर कोई महिला राशि का भुगतान करने में असमर्थ रहती हैं तो उसके लिए बाकि ग्रुप की महिलाएं जिम्मेदार रहती हैं। 

इसे भी पढ़ें – स्टेट बैंक से पर्सनल लोन कैसे लें

महिला ग्रुप लोन लेने के उद्देश्य –

इस योजना के कुछ उद्देश्य निम्न हैं। 

  • अगर कोई महिला घरेलु काम शुरू करना चाहती हैं और उसके बाद रुपयों की कमी हैं तो इस योजना का फायदा लेकर वे महिलाएं अपने काम को शुरू कर सकती हैं। 
  • इस योजना को महिला उत्कृष्ट योजना के तहत लागू किया गया हैं ताकि महिलाओं को समानता मिल सके। 
  • ऐसे लोन लेने के बाद महिलाएं खुद का व्यापार शुरू भी कर सकती है और उसके अलावा महिलाओं को आर्थिक मदद भी मिल सकेगी। 

महिला ग्रुप लोन लेने के तहत मिलने वाली राशि –

इस योजना के तहत मिलने वाली राशि के बारे में कोई निस्चित जानकारी नही हैं। इसका सबसे बड़ा कारण हैं की इसमें कितनी महिलाएं हिस्सा लेती हैं और इतने समय के लिए लोन लेना चाहती हैं। इस योजना में लोन की वैसे सामान्यत राशि 50,000 दी जाती हैं जो पुरे 10 महिलाओं के समूह को दी जाती है। 

महिला ग्रुप लोन लेने के तहत मिलने वाली राशि पर ब्याज –

इस प्रकार के लोन लेने पर आपको इस पर कम से कम 2 प्रतिशत तक का ब्याज देना पड़ सकता हैं। यह ब्याज की राशि उस पर निर्भर करती हैं की यह राशि कितनी महिलाओं में और कितनी – कितनी धनराशि बांटी गई हैं। 

महिला समूह लोन योजना का आवेदन कैसे करें?

इस योजना के तहत उन सभी 10 महिलाओं का एक समूह का जॉइंट खाता होना चाहिए। इस खाते में उन सभी महिलाओं का नाम होना चाहिए जो एक ग्रुप में शामिल होना चाहती हैं। इसके बाद सभी महिलाओं को ऊपर बताये गये दस्तावेजों को एक समूह में इक्कठा करना होता हैं। 

इसके बाद इस लोन के लिए आपको बैंक में आवेदन करना होता हैं। आप जिस भी बैंक में आवेदन करे उसी बैंक में हर महिलाओं का एक समूह खाता होना चाहिए। जैसे ही आप आवेदन करते हैं तो उसके एक महीने के बाद आपके उस खाते में 50,000 आ जायेंगे जिसे 10 महिलाओं में 5 हजार के समान अनुपात में बांटे जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें – स्टेट बैंक में खाता कितने से खुलता है जाने

लोन की सिक्यूरिटी? 

यह एक सरकारी योजना हैं तो इसमें सिक्यूरिटी ही सरकार ही देती हैं। लोन लेने के साथ ही इसमें सरकारी मदद भी मिलती हैं जिसमे लोन की सिक्यूरिटी ही शामिल हैं। 

लोन लेने के बाद क्या करे? 

एक बार अगर आपने यह लोन ले लिया तो अब आपकी जिम्मेदारी रहती हैं की आप किस प्रकार से इसको वापस भर पाते हैं। इस लोन को में आपको ब्याज की राशि कम ही देनी होती हैं जो की  2 प्रतिशत के आसपास हैं। 

यह थी कुछ सामान्य जानकारी महिला ग्रुप लोन योजना के बारे में। 10 महिलाओं के ग्रुप यह लोन की राशि दी जाती हैं जो की 50,000 के आसपास होती हैं। इस लोन को लेने के लिए आपको ग्रुप के साथ बैंक में जाना हैं और वहा पर आवेदन करना होता हैं उसके बाद वह राशि ग्रुप के बैंक खाते में आ जाती हैं। 

इसे भी पढ़ें – बैंक से लोन कैसे लें, जाने प्रक्रिया

6 thoughts on “महिला समूह लोन योजना 2022, स्वयं सहायता समूह लोन की जानकारी”

Leave a Comment