किसान लोन माफी योजना झारखण्ड: कर्ज धारक किसानों का ऋण हो माफ, बड़ा फैसला

झारखंड कृषि किसान कर्ज माफी योजना

किसान लोन माफी झारखण्ड लेटेस्ट न्यूज़: झारखण्ड सरकार ने राज्य के कर्ज धारक किसानों के लिए बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने 2023-24 वित्तीय वर्ष में 50,000 रुपये तक के कृषि ऋण को माफ करने का निर्णय लिया है। इस योजना का लाभ राज्य के लगभग 4 लाख किसानों को मिलेगा।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि यह योजना राज्य के किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण राहत है। इससे किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत होने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है।

किसान लोन माफी योजना झारखण्ड –

झारखण्ड सरकार द्वारा 2023-24 वित्तीय वर्ष में शुरू की गई एक योजना है। इस योजना के तहत, राज्य के उन किसानों का 50,000 रुपये तक का कृषि ऋण माफ किया जाएगा, जिनका ऋण 31 मार्च, 2020 तक का है। इस योजना के तहत, पात्र किसान स्वयं भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया 1 दिसंबर, 2023 से शुरू हो चुकी है। आवेदन की अंतिम तिथि 31 मार्च, 2024 है।

Also Read: 50000 के आधार लोन पर कितना EMI व मासिक ब्याज लगेगा

पात्रता के लिए किसान के पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए:

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • किसान क्रेडिट कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक
  • ऋण खाता की प्रति

कैसे कर्ज माफी हेतु आवेदन करना होगा –

योजना का लाभ लेने के लिए किसान को ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा। आवेदन पत्र भरने के बाद किसान को आवश्यक दस्तावेजों की प्रति अपलोड करनी होगी। आवेदन पत्र की जांच के बाद पात्र किसानों को ऋण माफ करने का निर्णय लिया जाएगा।

अपना कृषि ऋण माफी का आवेदन फॉर्म आप CSC या जन सुविधा केंद्र के माध्यम से कर सकते हैं।

इस योजना का लाभ राज्य के उन किसानों को मिलेगा, जिनका ऋण 50,000 रुपये तक है। ऋण की राशि 50,000 रुपये से अधिक होने पर केवल 50,000 रुपये की राशि माफ की जाएगी।

Also Read: सिर्फ 20,000 का लोन चाहिए फिर भी परेशान हो, एक बार अपनाओ ये तरीका तुरंत मिलेगा पैसा

अपने आप भी आवेदन कर सकते हैं –

  • कृषि ऋण माफी योजना हेतु आवेदन करने के लिए सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट के इस पेज jkrmy.jharkhand.gov.in/search ओपन करें
  • अब अपना आधार नंबर डालें और सर्च बटन पर क्लिक करें
  • इसके बाद बताई गई इंस्ट्रक्शन के आधार पर आवेदन में डिटेल भरें
  • पूरा प्रोसेस करने के बाद सबमिट कर दें
  • योजना में आवेदन के बाद आवेदन की स्थिति चेक करते रहें।

अगर आपने krishi rin mafi yojana में सफलता पूर्वक आवेदन कर लिया है और आप इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए एक पात्र किसान हैं तो अगले वित्तीय वर्ष में आपको इस योजना का लाभ दे दिया जाएगा। योजना में अधिकतम loan mafi लाभ राशि 50,000 रुपए सरकार की ओर से दी जाती है।

झारखण्ड सरकार की कृषि ऋण माफी योजना के लाभ –

इस योजना से राज्य के किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत होने में मदद मिलेगी। इससे किसानों की आय बढ़ेगी और वे अपनी कृषि को और बेहतर तरीके से कर सकेंगे।

Also Read: बंधन बैंक आधार कार्ड पर कितना लोन देता है: देखें ब्याज दरें, डॉक्यूमेंट, आवेदन का तरीका 2023

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *