सिबिल स्कोर खराब है फिर भी मिलेगा लोन, न हों परेशान, ऐसे मिलेगा ऋण

खराब सिबिल पर लोन

खराब सिबिल पर लोन: कोई भी लोन लेने के लिए लोन देने वाली बैंक या फाइनेंस कंपनी सबसे पहले आपका सिबिल स्कोर चेक करती है. अगर आपका सिबिल स्कोर अच्छा होता होता है, तो लोन काफी जल्दी मिल जाता है. वहीं खराब सिबिल स्कोर वाले व्यक्ति को लोन लेने में काफी परेशानी होती है. अगर आपका भी सिबिल स्कोर किसी कारण से खराब हो गया है, तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है. इस आर्टिकल में आगे हम आपको Bad CIBIL Score Loan प्राप्त करने के आसान तरीके बताएंगे.

CIBIL Score क्या है? Loan लेने के लिए यह क्यों जरूरी है?

आपको बता दें कि सिबिल स्कोर का Full Form होता है Credit Information Bureau India Limited. यह एक कंपनी है जो लोगों के क्रेडिट से जुड़ी जानकारियां देती है. यह व्यक्ति के क्रेडिट हिस्ट्री के आधार पर 900 तक Score देती है. जब भी कोई बैंक या वित्तीय संस्थान ग्राहकों को लोन देती है, तो वह अन्य दस्तावेजों के साथ-साथ उसका सिबिल स्कोर भी चेक करती है. CIBIL Score जितना अधिक होता है, उसे लोन मिलने की संभावना उतनी अधिक होती है.

CIBIL में व्यक्ति के द्वारा अब तक लिए गए लोन का पूरा इतिहास होता है. इससे पता चलता है कि आपने कितना लोन लिया और कितना चुकाया या चुकाने में असमर्थ रहे. अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड से कहीं शॉपिंग करते हैं, तो ये भी आपके सिबिल स्कोर में दर्ज होता है. सिबिल स्कोर लोन लेने पर उसे वापस करने की संभावना को दर्शाता है. सामान्यतः बैंक या वित्तीय संस्थान लोन अप्रूवल के लिए न्यूनतम सिबिल स्कोर 685 होने की मांग करते हैं.

Also Read: Union Bank e mudra loan Scheme

खराब सिबिल क्यों होता है?

सिबिल स्कोर खराब होने के कई कारण हो सकते हैं. अगर कुछ महत्वपूर्ण कारणों पर ध्यान दें, तो आप अपना सिबिल स्कोर खराब होने से बचा सकते हैं.

समय पर लोन, EMI या क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान न करना Bad CIBIL Score का सबसे बड़ा कारण होता है. अगर आप अपना सिबिल स्कोर अच्छा करना चाहते हैं, तो अपने सारे EMI तथा क्रेडिट कार्ड बिल समय पर जमा करें.

कई बार कम समय में ज्यादा जगह लोन या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना भी सिबिल स्कोर खराब होने का कारण बन जाता है. जब भी आप कहीं लोन या क्रेडिट कार्ड  के लिए आवेदन करते हैं, तो संबंधित बैंक या लोन प्रदाता कंपनी CIBIL से आपकी क्रेडिट रिपोर्ट मांगती है. जितनी बार ये रिपोर्ट मांगी जाती है उतनी बार आपके क्रेडिट प्वाइंट कुछ कम हो जाते हैं.

अपना सिबिल स्कोर अच्छा कैसे करें?

सिबिल स्कोर अच्छा करने का सबसे अच्छा और सही तरीका है, अपने सारे EMI, Loan और क्रेडिट कार्ड बिल का सही समय पर भुगतान करना. अगर आप अपनी गलतियों से अपना CIBIL Score खराब कर चुके हैं, तो इसका ये मतलब नहीं है कि आप आपका स्कोर अच्छा नहीं हो सकता है.

Bad CIBIL Score में बड़े लोन के बजाय छोटे-छोटे और सिक्योर्ड लोन लें. लोन लेने के बाद उसकी EMI समय पर भरें. इसके अलावा समय-समय पर अपना क्रेडिट स्कोर भी चेक करते रहें. कई बार बैंक या लोन प्रदाता कंपनी की भूल से आपका CIBIL खराब हो सकता है. अगर कोई गलती दिखे, तो आप क्रेडिट ब्यूरो को इसकी जानकारी देकर उसमें सुधार करवा सकते हैं.

Also Read: बंधन बैंक से महिला ग्रुप लोन स्कीम

खराब सिबिल पर लोन कैसे लें?

अगर आपका सिबिल स्कोर खराब है, तो भी जरूरत पड़ने पर लोन लेने की उम्मीद न छोड़ें. बैंक व फाइनेंस कंपनी CIBIL Score के अलावा व्यक्ति की आय, बैंक स्टेटमेंट आदि पर भी ध्यान देती है. अगर आप एक सैलरीड पर्सन हैं यानी आपको हर महीने निश्चित वेतन प्राप्त होता है, तो बैंक लोन अप्रूव कर देती है. 

लोन लेने का दूसरा तरीका है कि आप अपना गोल्ड, जमीन या कोई कीमती सामान बैंक के पास गिरवी रखकर लोन ले सकते हैं. मार्केट के कई सारी ऐसी कंपनी है, जो लोगों को गोल्ड लोन देती है.

अगर आप सैलरीड पर्सन नहीं हैं और आपके पास गिरवी रखने के लिए भी कुछ नहीं है, तो हमारे पास एक अन्य तरीका भी है. ये तरीका है – ऑनलाइन ऐप के माध्यम से लोन. प्ले स्टोर पर कई सारे ऐसे एप्लीकेशन उपलब्ध हैं, जो लोगों को बिना सिबिल स्कोर के भी लोन प्रदान करती है.

खराब सिबिल स्कोर में लोन देने वाली कंपनियां :

  • Moneytap
  • Nira App
  • Rapid Rupee
  • Tala
  • Rapid Paisa

Also Read: आधार कार्ड लोन 50,000: ऐसे भरें घर बैठे फॉर्म

1 thought on “सिबिल स्कोर खराब है फिर भी मिलेगा लोन, न हों परेशान, ऐसे मिलेगा ऋण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *