होम लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज की जानकारी देखें

घर बनाने के लिए भारत में कई तरह की बैंक और वित्तीय संस्थान लोन देती है। देश की किसी भी बैंक से होम लोन लेने के लिए कई तरह के दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। आज के इस लेख में हम होम लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज के बारे में बताने जा रहे हैं।

इन दस्तावेजों की सूची में कुछ दस्तावेज तो एक समान होते है वही कुछ दस्तावेज अलग हो सकते है जो बैंक की पालिसी पर निर्भर करते है। बैंक से होम लोन लेने के लिए इन सभी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।

होम लोन क्या होता है?

हमारे घर को बनाने के लिए हमे सबसे पहले पूंजी और पैसों की आवश्यकता होती है। उन पैसों की जररूत को पूरा करने के लिए हम किसी न किसी बैंक से या वित्तीय संस्थान से लोन लेते है। इस लोन को ही होम लोन के नाम से जानते है।

किसी भी बैंक से या वित्तीय संस्थान से, फिर चाहे वो सरकारी हो या प्राइवेट से ले सकते है। होम लोन लेने के लिए हमे कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होती है जो इस प्रकार है।

इसे पढ़ें – गोल्ड लोन कैसे मिलता है? जाने अप्लाई डिटेल्स

होम लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज – 

होम लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज

लोन का आवेदन प्रपत्र – आप जिस भी बैंक से लोन लेते है तो उस बैंक से आपको लोन का एक एप्लीकेशन फॉर्म लेना होता है। उस फॉर्म को भर के उसे उसी बैंक में वापस जमा करवाना होता है।

पासपोर्ट साइज़ फोट – आवेदन फॉर्म के साथ आवेदक को अपने नए और वर्तमान में खींचे गये दो फोटो भी जमा करवाने होते है।

पहचान पत्र – आवेदन फॉर्म के साथ इसमें आवेदक के पहचान के दस्तावेज भी जमा करवाने होते है।

निवास प्रमाण पत्र – लोन लेने वाला प्रार्थी किस गाँव, और शहर का निवासी है। उसके बारे में भी इस फॉर्म के जरिये बताना होता है और उससे संबधित दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, वोटर आईडी इत्यादि जमा करवाने होते है।

बैंक का स्टेटमेंट – आवेदक के बैंक खाते का पिछले तीन माह का स्टेटमेंट भी आवेदक को अपने फॉर्म के साथ जमा करवाना होता है।

हस्ताक्षर नमूना का प्रमाण – इसके अलावा आवेदक ने जो हस्ताक्षर फॉर्म पर किया है उसके उसका प्रमाण भी जरुरी है।

लायबिलिटी और पर्सनल अस्सेस्ट – आवेदक जो लोन लेना चता है उसको उसके खुद की लायबिलिटी और उसके पर्सनल अस्सेस्ट्स के बारे में भी बैंक को जानकारी देनी होती है।

आवेदक का सैलरी सर्टिफिकेट और आय – व्यय का प्रमाण पत्र – इसके अलावा आवेदक को उसका खुद का आय का प्रमाण प्रमाण और सैलरी सर्टिफिकेट बैंक के लोन फॉर्म के साथ जमा करवानी होती है।

जमीन के दस्तावेज – अगर आप घर बनवा रहे है तो उसके बदले में आपको उस जमीन के या किसी और जमीन जिस पर आवेदक का मालिकाना हक है, उसके दस्तावेज भी बैंक में देने होते है।

इसे पढ़ें – आधार कार्ड से 10000 का लोन कैसे मिलेगा?

होम लोन कौन देता है?

होम लोन कौन देता है ? इसके कई उत्तर है। होम लोन लेने के लिए आप अपने नजदीकी किसी भी बैंक और वित्तीय संस्था में जा सकते है। लोन लेने के लिए किसी भी बैंक जैसे

  • भारतीय स्टेट बैंक,
  • बैंक ऑफ़ बड़ोदा,
  • बैंक ऑफ़ इंडिया,
  • आईसीआईसीआई बैंक
  • आईडीबीआई बैंक

इत्यादि बैंक में जा सकते है और वहा से लोन ले सकते है। इसके अलावा किसी भी फाइनेंस कंपनी से इस प्रकार का लोन ले सकते है। लोन किसी बैंक ऑफ़ वित्तीय संस्थान से लिया जा सकता है।

इसे पढ़ें – कम समय में ज्यादा पैसे कैसे कमाए?

होम लोन पर कितना ब्याज लगता है?

होम लोन लेने पर कितना ब्याज लगेगा, इसके बारे में जानकारी आपको उसी बैंक से मिल सकती है जिस बैंक से आप लोन लेना चाहते है। वैसे आपको कुछ महत्वपूर्ण बैंक की होम लोन की ब्याज दर के बारे में बता रहे है।

बैंक का नाम शुरुआत सालान ब्याज दर प्रोसेसिंग फीस
बैंक ऑफ़ बड़ोदा 6।50% Rs। 8,500 – Rs। 25,000
सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया 6।85% Rs। 20,000
बैंक ऑफ़ इंडिया 6।85% Rs। 1,500 – Rs। 20,000
स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया 6।75% 0% – 0।35%
इंडियन ओवरसीज बैंक 7।05% 0।50% (Max Rs। 20,000)
पंजाब नेशनल बैंक 6।50% 0।35% (Max Rs। 15,000)
यूनाइटेड बैंक ऑफ़ इंडिया 8।00% 0।59% (Rs। 1,180 – Rs। 11,800)
युको बैंक 6।90% 0।15% (Rs। 1,500 – Rs। 15,000)
डीबीएस बैंक 7।30% 0।25% (Rs। 10,000)
आईडीबीआई बैंक 6।75% 0।50% (Rs। 2,500 – Rs।5,000)
एचएसबीएस बैंक 6।45% 1% (Rs। 10,000)

इसके अलावा और भी कई बैंक है जो इस तरह के लोन उपलब्ध करवाती है। हालांकि यह जो ब्याज दर बताई है वो बैंक की दर से अलग हो सकती है।

इसे पढ़ें – बिना पैसे के पैसे कैसे कमाए?

होम लोन के लिए कैसे आवेदन करे?

किसी भी बैंक से होम लोन लेने के लिए सबसे पहले उस बैंक की नजदीकी शाखा में जाकर संपर्क करना होता है। बैंक में लोन का फॉर्म और उसके साथ जरुरी दस्तावेज जमा करवाने होते है। इसके बाद आपका फॉर्म और आपके द्वारा जमा करवाए गये दस्तावेजों की जांच होती है।

अगर आपके फॉर्म और दस्तावेज सही पाए जाते है तो उसके बाद आपको लोन की राशि दे दी जाति है। अगर आपके डॉक्यूमेंट गलत होते है तो आपका लोन का फॉर्म रिजेक्ट भी सकता है।

होम लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन –

होम लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको जिस बैंक से लोन लेना है उस बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर आना होता है। जैसे मान लीजिये की आपको बड़ोदा बैंक से होम लोन लेना है। तो इसके लिए सबसे पहले इस बैंक की वेबसाइट पर आना होता है।

इस वेबसाइट पर आने के बाद इसमें आपको Apply Online के नाम से एक आप्शन दिखाई देता है। उस पर क्लिक करना होता है जिसके बाद आपकी रिक्वेस्ट बैंक में चली जाती है। इसके बाद बैंक में आप अपने डॉक्यूमेंट जमा करवा सकते है।

इसे पढ़ें – प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना आवेदन 2022

2 thoughts on “होम लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज की जानकारी देखें”

Leave a Comment