HDFC पशुपालन लोन, कम ब्याज दर पर डेरी फॉर्म खोलने हेतु लोन स्कीम शुरू

HDFC पशुपालन लोन | dairy form loan

HDFC बैंक भारत का सबसे बड़ा प्राइवेट सेक्टर बैंक है। बैंक द्वारा पर्सनल लोन, होम लोन, कार बाइक लोन, क्रेडिट कार्ड लोन के साथ ही अब पशुपालन व्यवसायों के लिए भी लोन लेने की सुविधा दी जा रही है। बैंक की अधिकारिक वेबसाइट के अनुसार HDFC पशुपालन लोन, डेरी, पोल्ट्री, मछलीपालन जैसे अन्य किसान व्यवसायों पर भी जरुरत के अनुसार उपलब्ध हैं। आपको बतादें कि HDFC आपको बिना अधिक दस्तावेजों की मांग व कठिन प्रक्रिया के किसानों की सभी जरूरतों हेतु लोन ऑफर करता है। आप नीचे बताई गयी जरुरी डिटेल के अनुसार, दूध उत्पादन व्यवसाय के लिए लोन ले सकते हैं।

HDFC पशुपालन लोन –

जो किसान भाई पशुपालन व्यवसाय से जुड़े हैं और दुधारू पशुओं की खरीद या डेरी फॉर्म खोलने की जरूरतों के लिए डेरी फॉर्म लोन (dairy farm loan) खुद का डेरी फॉर्म खोलना चाहते हैं। उनके लिए HDFC बैंक से पशुपालन हेतु लोन लेना एक अच्छा विकल्प है। इसमें निश्चित समय अंतराल के लिए किसानों को कई लाख रुपये तक के लोन मिल  सकते हैं।

Also Read: आधार कार्ड लोन 50,000, ऐसे भरें फॉर्म

डेरी फॉर्म लोन कौन ले सकता है – 

  • एचडीएफसी बैंक के पशुपालन या डेरी से जुड़े लोन, नए किसानों के बिजनेस शुरू करने व पुराने बिजनेस को बड़ा करने हेतु दिया जाता है।
  • जो किसान भाई, 2 से 4 दुधारू पशुओं की खरीद के साथ ही छोटा डेरी इकाई खोलना चाहते हैं वे जरुरी सामानों जैसे पशुओं के रहने के शेड बनाने, मशीन खरीदने व जानवरों की देखभाल हेतु जरुरी खर्चों के लिए लोन ले सकते हैं।
  • ऐसे पशुपालन या डेरी उद्योग के व्यवसायी जिन्होंने अपना बिजनेस पहले से खोल रखा है वे भी बिजनेस को बड़ा करने के लिए बड़े अमाउंट का लोन पा सकते हैं। इसमें डेयरी फार्म व्यवसाय में दूध के ट्रांसपोर्टेशन, वितरण या प्रसंस्करण के लिए आवश्यक मशीनरी खरीने हेतु लोन एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।
  • इसके साथ इस तरह के टर्म लोन का उपयोग, किसान भाई दुग्ध उत्पादों के निर्माण से लेकर अच्छी नस्ल या उन्नत किस्म के दुधारू जानवरों को खरीदने में भी कर सकते हैं।

HDFC पशुपालन डेरी फॉर्म लोन की उपलब्धता –

  • नया डेरी व्यवसाय खोलने के लिए
  • पुराने व्यवसाय को बड़ा करने के लिए
  • नए उन्नत नस्ल के जानवरों को खरीदने के लिए
  • अधिक दूध देने वाले गाय या भैंस खरीदने के लिए
  • शेड बनाने के लिए
  • आटोमेटिक दूध निकालने की मशीन खरीदने के लिए
  • दूध के ट्रांसपोर्टेशन, वितरण या प्रसंस्करण के लिए
  • जानवरों की देखभाल के लिए
  • कोल्ड स्टोरेज यूनिट लगाने के लिए
  • डेरी प्रोडक्ट बनाने वाली मशीने खरीदने के लिए

Also Read: खेत में घर बनाने के लिए लें 5 से 50 लाख तक लोन, इस सरकारी स्कीम से

HDFC Dairy Farm Loan के फायदे और जरुरत –

ग्रामीण या शहरी क्षेत्र के पशुपालक किसान डेरी फॉर्म लोन लेकर अपने व्यवसाय को आधुनिक और अधिक मुनाफा कमाने योग्य बना सकते हैं। क्योंकि अब समय के साथ दुग्ध उत्पादन बिजनेस भी नए वैज्ञानिक तरीकों के बिना चलना मुश्किल हो गया है इसलिए नई तकनीक को अपने बिजनेस से जोड़ना काफी जरुरी है।

दूसरी बात ये है ये लोन 3 से 7 सालों के लम्बे समय अंतराल के लिए लिए जा सकते हैं। जिसकी वापसी भी आसान किस्तों में कर सकते हैं। इसमें कुल लागत का 75 से 85 प्रतिशत लोन अमाउंट मिल सकता है।

कैसे करें HDFC पशुपालन लोन का आवेदन –

एचडीएफसी डेरी फॉर्म लोन बिना किसी प्रोसेसिंग फीस और कम दस्तावेजों की जरूरतों के साथ जल्दी पास हो जाता है। इसको आप अधिकारिक वेबसाइट www.hdfcbank.com या बैंक पर जाकर ऑनलाइन/ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन फॉर्म जमा करने के बाद बैंक आपके एप्लीकेशन की जांच करेगा और पात्रता व जरूरत के अनुसार लोन का पैसा आपके बैंक अकाउंट में भेज दिया जाएगा।

नोट –

hdfc बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर पशुपालन या डेरी लोन की स्पष्ट ब्याज दरें नहीं दिखाई गई हैं इसलिए आप hdfc बैंक के कस्टमर केयर नंबर या बैंक जाकर डिटेल जान सकते हैं।

 

Also Read: पशुपालन योजना राजस्थान सरकार: गाय भैंस बकरी पालने के लिए ऋण पाने का मौका

4 thoughts on “HDFC पशुपालन लोन, कम ब्याज दर पर डेरी फॉर्म खोलने हेतु लोन स्कीम शुरू

  1. मुझे डेरी फार्म बड़ा करने के लिए लोन कि आवश्यकता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *