ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक नंबर: Gramin Bank ka Khata Balance

किसी भी बैंक खाते का बैलेंस देखने के लिए हम कई तरीकों का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे ही ग्रामीण बैंक का बैंक बैलेंस चेक करने के लिए भी कई तरीके हैं जिनकी मदद से आप आसानी से घर बैठे अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं। अगर आप नहीं जानते हैं कि ग्रामीण बैंक का बैलेंस कैसे चेक करें, तो इस लेख पूरा पढ़ें –

ग्रामीण बैंक का बैलेंस कैसे चेक करें –

बड़ौदा ग्रामीण बैंक के खाते का बैलेंस चेक करने के लिए उपभोक्ता अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से टोल फ्री नंबर 1800-180-0225/1800-3010-1886 पर मिसकॉल करें। इतना करने के कुछ सेकंड में ही बैंक द्वारा एक मेसेज आ जाएगा जिसमें आपके बैंक खाते में मौजूद बैलेंस की जानकारी दी गयी होगी।

मिस कॉल देकर बैंक बैलेंस की जाँच, आम लोगों के लिए बहुत लाभकारी सुविधा है। हालांकि, बड़ौदा यूपी ग्रामीण बैंक की इस सेवा का लाभ वही ग्राहक उठा सकते हैं, जिनके मोबाइल नंबर, बैंक खाते से लिंक हैं।

ग्रामीण बैंक अकाउंट बैलेंस चेक करने के अन्य तरीके –

विभिन्न राज्यों के ग्रामीण बैंकों का अकाउंट बैलेंस देखने के कई तरीके हो सकते हैं। इनके बारे में पूरी जानकारी नीचे बताई गयी है –

Miss Call Banking से बैलेंस करे चेक 

लगभग सभी बैंक वर्तमान समय में इस Miss call banking का इस्तेमाल करती हैं। इसकी मदद से आप बैलेंस चेक करने के साथ – साथ अपने बैंक खाते का Minimum Statement भी चेक कर सकते हैं। इसके के लिए आप इस प्रोसेस को फॉलो कर सकते हैं। यह प्रोसेस सभी बैंक के लिए अलग-अलग हैं। 

Sr। No Bank Name Number
1 Kerala Gramin Bank 9015800400
2 Baroda Gujarat Gramin Bank 7829977711
3 Karnataka Gramin Bank 9015800700
4 Uttarakhand Gramin Bank 9212005002
5 Saurashtra Gramin Bank 9289200123
6 Uttrakhand Gramin bank 9212005002
7 Rajasthan Gramin Bank 8750187504

यह हैं कुछ ग्रामीण बैंक के Miss Call Number जिस पर आप Miss Call कर के बैलेंस चेक कर सकते हैं। इन नंबर पर केवल अपने रजिस्टर नंबर से Miss Call करना होता हैं। उसके बाद अगले कुछ मिनट में आपके पास बैलेंस का मेसेज आ जाएगा। 

भीम UPI के द्वारा चेक करें बैंक बैलेंस –

मोबाइल एप्लीकेशन से हमारा मतलब PhonePe, GooglePay, Paytm इतियादी जैसी एप्लीकेशन से हैं। इन एप्लीकेशन से बैलेंस चेक करने के लिए आपको इस प्रोसेस को फॉलो करना पड़ सकता हैं। 

  • सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में इनमें से किसी एक एप्लीकेशन को इनस्टॉल करना होता हैं। अगर यह आपके फ़ोन में पहले से हैं तो आप अगले चरण में जा सकते हैं। 
  • इसके बाद इस एप्लीकेशन में आपको आपको ग्रामीण बैंक का खाता लिंक करना होता हैं। इसके बाद उस खाते को UPI BHIM से Connect करना होता हैं।
  • इसके बाद इन एप्लीकेशन के प्रोफाइल सेक्शन में Bank और Balance का आप्शन दिखाई देता हैं, उस पर जाकर अपने बैंक का बैलेंस देखते सकते हैं। 

इस प्रकार से आप अपने ग्रामीण बैंक के खाते का बैलेंस मोबाइल से देख सकते हैं। 

Internet Banking से चेक करें बैलेंस –

इन्टरनेट बैंकिंग से बैलेंस चेक करने के लिए आपको इन प्रोसेस को फॉलो करना पड़ सकता हैं।

  • सबसे पहले आपपको अपनी ग्रामीण बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होता हैं। 
  • इसके बाद अपने इन्टरनेट बैंकिंग की आईडी और पासवर्ड लॉग इन करना होता हैं। 
  • लॉग इन करने के बाद होम पेज पर ही Account Summary मिलती हैं जहां से आप अपने बैंक खाते का बैलेंस देख सकते है।

ATM कार्ड से बैलेंस करें चेक  –

ATM से बैलेंस देखने के लिए आपके पास कम से कम एक एटीएम होना चाहिए जो आपके उसी बैंक खाते से लिंक हो। उसके बाद आपको एटीएम से बैलेंस देखने के लिए इन प्रोसेस को फॉलो करना होता हैं।

  • सबसे पहले आपको एटीएम मशीन में अपना एटीएम कार्ड स्वैप करना होता हैं। 
  • इसके बाद अपने एटीएम के चार डिजिट के पासवर्ड यानी पिन कोड डालने होते हैं।
  • पिन कोड डालने के बाद आपको स्क्रीन पर कई सारे आप्शन दिखाई देते हैं जैसे Mini Statement , Banking, Pin generation , Balance इतियादी। उस आप्शन में से Balance आप्शन का चुनाव करना होता हैं। 
  • इस आप्शन के चुनाव के बाद स्क्रीन पर अपने बैंक में उपस्तिथ बैलेंस की जानकारी मिल जायेगी। 

SMS से चेक करे खाते का बैलेंस –

किसी भी ग्रामीण बैंक के खाते का बैलेंस आप आसानी से मेसेज के जरिये भी देख सकते हैं। इसके लिए आपको बैंक में बताये गये मेसेज को अपने रजिस्टर नंबर से भेजना होता हैं उसके बाद कुछ ही मिनट में आपके खाते का बैलेंस कितना हैं उसका मेसेज भी वापस आ जाता हैं। 

एक साधारण के मेसेज के जरिये इसे समझे तो आपको हम राजस्थान मरुधरा बैंक में मेसेज के जरिये कैसे बैलेंस देखते हैं, के बारे में बताने जा रहे हैं। इसके लिए आपको अपने स रजिस्टर नंबर से यह मेसेज भेजना होता हैं। 

SET <Account Number> उसके बाद इस मेसेज को 8750187504 इस नंबर पर भेज दे।

इससे भी आपके पास एक मेसेज आएगा जिसमे आपके बैंक में कितना बैलेंस हैं उसके बारे में बताया जाएगा। यह होता हैं SMS banking या जिसे हम Message Banking भी कहते हैं। 

1 thought on “ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक नंबर: Gramin Bank ka Khata Balance

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *