गांव में घर बनाने के लिए लोन कैसे लें – जाने आवेदन, ऋण लिमिट व ब्याज की जानकारी

गाँव मे घर बनाने वालो के लिए यह एक बड़ी खुशखबरी है। अब गांव में घर बनाने के लिए लोन लेना हुआ आसान क्योंकि इसके लिए सरकार और कई अन्य फाइनेंस संस्थान दे रही है आसान लोन। अगर किसी आम आदमी के पास गावं मे जमीन या प्लाट है उस पर वो काफी आसानी से लोन लेनर घर बनवा सकता है।

इससे पहले बैंकिंग संस्थान काफी कम थे और बैंक गाँव मे लोन देने से ही हिचकिचाती थी क्योंकि गाँव मे बैंक लोन की रिकवरी करना मुश्किल होता है। लेकिन अब सभी बड़े बैंकिंग फर्म और फाइनेंस संस्थान लोन देने के लिए खुद Approach करते है और खासकर गाँवों में।

गांव में घर बनाने के लिए लोन –

आज कई ऐसी बैंक ऑफ़ वित्तीय संस्थान है जो आसान दर पर घर बनाने के लिए लोन देती है। इसके अलावा यह लोन काफी कम ब्याज दर पर लोन देती है। अगर कोई गरीब है या मध्यवर्गीय है जो लोन लेने लेना चाहते है तो उसके लिए वो अपने नजदीकी बैंक या वित्तीय संस्थान मे जाकर आवेदन कर सकता है।

अपनी जरूरत के हिसाब से बैंक से लोन ले सकते है जैसे 4 लाख या उससे भी ज्यादा। लोन लेने के लिए कुछ जरुरी दस्तावेज भी चाहिए होते है।

बैंक से लोन लेने के लिए दस्तावेज –

लोन लेने के लिए आवेदक को कुछ जरुरी दस्तावेज जमा करवाने होते है। इन दस्तावेजों की सूची मे यह इस प्रकार है –

  • पते का प्रमाण – लोन लेने के लिए आवेदक को अपना खुद के पते का प्रमाण पत्र देना होता है। लोन देने से पहले बैंक इस बात की जानकारी लेता है की आप कहा रहते है। पते के प्रमाण मे आप आधार कार्ड, इलेक्ट्रिसिटी बिल, गैस बिल इत्यादि दे सकते है।
  • आईडी प्रूफ – इसके आलवा आवेदक को अपना एक आईडी प्रूफ भी लगाना होता है। इस आईडी प्रूफ मे आप वोटर आईडी, पासपोर्ट और आधार कार्ड इत्यादि दे सकते है।
  • आय का प्रमाण – बैंक किसी भी प्रकार का लोन देने से पहले आवेदक से उसकी आय का प्रमाण जरुर लेती है। आय के प्रमाण मे फॉर्म नंबर 16, इनकम टेक्स रेतुर्न या कोई और बैंक का पिछले 3 माह का स्टेटमेंट इत्यादि मे से एक जमा करवाना होता है।
  • बैंक का स्टेटमेंट – आपका जिस बैंक मे खाता है उस बैंक खाते का पिछले 3 माह का स्टेटमेंट भी फॉर्म के साथ जमा करवाना होता है।
  • इसके अलावा आवेदक को अपने 2 नए रीसेंट खिचाये फोटो भी इसके साथ लगाने होते है।

इसे पढ़ें – आधार कार्ड पर 5 मिनट में लोन

गांव में घर बनाने के लिए लोन पाने की पात्रता –

  • ग्रामीण गृह लोन लेने के लिए आवेदक की आयु 18 से 65 वर्ष के बीच मे होनी चाहिए।
  • इसके अलावा लोन लेने वाला नागरिक भारत का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आय का स्त्रोत, आवेदक जो या तो स्व-रोजगार करने वाला हो या कोई नौकरी पेशा हो वो इस लोन के लिए आवेदन कर सकते है।
  • इसके अलावा लोन लेने वाले के पास आय का पक्का स्त्रोत होना चाहिए।

गृह लोन मे लोन की राशि कितनी मिलेगी?

होम लोन लेने के बाद कितनी राशि मिलेगी उसके लिए यह कुछ फैक्टर निर्धारित होते है। इन सभी फैक्ट्स के आधार पर ही लोन की राशि दी जाती है।

  • सबसे पहले तो यह जांचा जाता है की आपने जो दस्तावेज दिए है वो सही है या नही।
  • इसके बाद यह भी देखा जाएगा की आपकी आय कितनी है और आपके महीने के खर्चे कितने है। यहाँ खर्चा का मतलब है की कही आपने कही और बैंक या वित्तीय संस्थान से तो लोन नही लिया। इत्यादि के बारे मे जांच होती है।
  • इसके अलावा पुरानी वित्तीय हिस्ट्री देखी जाती है।

अगर आपकी सिबिल स्कोर सही है तो आपको लोन मे मिलने वाली राशि ज्यादा हो सकती है, वही अगर आपका सिबिल स्कोर सही नही है तो आपको उससे लोन की राशि कम मिल सकती है।

घर बनाने के लिए लोन कैसे मिलेगा?

घर बनाने के लिए लोन लेने हेतु आपको सबसे पहले इस बात के बारे मे देखना होता है की आप घर बनाने के लिए लोन कहा से ले रहे है। अगर आप किसी बैंक से लोन ले रहे है तो उसके लिए आपको पहले उस बैंक की नजदीकी शाखा मे जाना होता है जहा से आपको लोन लेना है।

होम लोन लेने के लिए आप किसी बैंकिंग संस्थान या किसी वित्तीय संस्थान मे जाना होता है। इसके बाद उस बैंक मे आपको अपने दस्तावेज जमा करवाने होते है। डॉक्यूमेंट को बैंक दुवारा चेक किया जाता है। अगर आपके दस्तावेज सही पाए जाते है तो उसके बाद आपको लोन दे दिया जाता है और अगर आपके दस्तावेज गलत होते है तो आपका लोन रिजेक्ट हो सकता है।

लोन पर लगने वाली ब्याज दर –

लोन लेने से पहले लोन पर लगने वाली ब्याज दर को भी देख ले की क्या आप लोन की किस ब्याज दर पर ले रहे है। ब्याज दर के बारे मे बात करे तो वैसे तो इसमे कई वित्तीय कंपनी और कई बैंक अपने हिसाब से अलग – अलग ब्याज दर देती है।

हालांकि इसमे कई बैंक ऐसी है जो काफी कम ब्याज दर पर आपको गृह लोन दे देती है। इसमे यह निम्न है –

  • भारतीय स्टेट बैंक से लोन लेने पर यह बैंक आपसे ब्याज के तौर पर 6।65 प्रतिशत तक का ब्याज दर लेती है।
  • HDFC बैंक से लोन लेने पर इस बैंक ब्याज के तौर पर तक़रीबन 6।70 प्रतिशत तक लेती है।
  • बैंक ऑफ़ बड़ोदा बैंक से अगर आप यह होम लोन लेते है तो इसमे आपको 6।50 प्रतिशत तक का ब्याज दर ले सकती है।
  • ICICI बैंक से यही गृह लोन लेने पर आपको इसके लिए 6।70 प्रतिशत तक की ब्याज दर देनी पर सकती है।

लोन लेने से पहले जरुरी बातें –

  • लोन लेने से पहले यह जरुर देख ले की उस लोन पर आपसे कितना ब्याज लिया जा रहा है।
  • इसके अलावा लोन की राशि कितनी मिलेगी और उसे कितने समय मे चुकाना पड़ेगा इसके बारे मे भी जरुर जान ले।

इसे पढ़ें – अगर 6 महीने तक लोन की ईएमआई नहीं भरेंगे तो क्या होगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *