गांव में पैसे कमाने के आसान तरीके, 6 बढ़िया बिजनेस आइडियाज

पैसा कमाना हर जगह आसान भी है और कठिन भी फिर भले वो गाँव हो या शहर। लोगो के मन में इस बात के बारे में जानने की उत्सुकता भी रहती है कि गांव में पैसे कमाने के आसान तरीके क्या हो सकते हैं? वे कैसे गाँव में रहकर भी अच्छी खासी आमदनी का स्त्रोत तैयार कर सकते हैं। ऐसे लोगो को ही जानकारी देने के लिए की गाँव में किस प्रकार से पैसे कमाए जा सकते है, हमारे इस लेख में पूरी जानकारी देने की कोशिश करेंगे और ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में इस लेख में बताएँगे। 

गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका –

पढ़े लिखे हों या अनपढ़, जीवन यापन करने के लिए सब को कुछ न कुछ श्रम करना पड़ता है। कुछ लोग इसके लिए नौकरी करते हैं तो कुछ खुद का बिजनेस। यहाँ हम बात करेंगे कुछ ऐसे बिजनेस आइडियाज की जो ग्रामीण क्षेत्र में स्थाई रूप से रहने वालों के लिए पैसे कमाने का अच्छा साधन बन सकते हैं।

गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका

गांव में पैसे कमाने के 6 आसान तरीके –

गाँव में पैसे कमाने और बिज़नस करने के लिए इन बिजनेस या स्वरोजगार के बारे में आप सोच सकते हैं। ये कोई नए तरीके नहीं हैं बल्कि लाखों लोग इनकी मदद से लाखों रुपये कमा भी रहें हैं। 

ये भी पढ़ें – RBI Approved लोन एप्लीकेशन की लिस्ट

किराना स्टोर –

हम सब इस बात से वाकिफ है की हमारे जीवन में चाहे कितनी भी बड़ी मुसीबत आ जाए। उसके बाद भी हम खाना नहीं छोड़ते है। आप और हम इस बात के बारे में जानते है की हमारे घर में जो भी खाने के सामान है वो सभी किराणा की दूकान से ही आती है।

ऐसे में आप खुद की एक किराणा की दूकान लगा सकते है। इसके अलावा इस दुकान की ऐसी जगह लगे जाए जहा पर लोगो का आना जाना लगा रहे आसपास इस प्रकार की दुकाने कम और ना के बराबर हो। 

किराणा की दूकान आज के समय में गाँव की सबसे बड़ी जरूरत है। इसके साथ गाँव वाले ऐसी किसी दुकान की तलाश में हमेशा ही रहते है जहा पर सभी प्रकार की चीज़ें एक ही जगह मिलती हो। तो यह आपके लिए एक अच्छा बिज़नस साबित हो सकता है। यह एक ऐसा बिज़नस जो शायद कभी बंद नही हो। इस बिज़नस में कमाई काफी ज्यादा हैं। 

मेडिकल स्टोर –

गाँव में किराणा के अलावा एक और दुकान की जरूरत आज के समय में काफी ज्यादा है वो है मेडिकल। मेडिकल की दुकाने गाँवों के बदले शहरों के ज्यादा बढ़ रही है। ऐसे में गाँवों के इसका बाज़ार एकदम खाली ही रहता है। 

अगर कोई Pharmacy किया हुआ है और वो गाँव में आपका खुद का बिज़नस करना चाहता है तो ऐसे में यह मेडिकल का बिज़नस काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। मेडिकल दुकान का अपना एक अलग ही फायदा है की यह काम केवल विश्वास पर चलता है और इसमें अगर किसी दुकानदार के प्रति विश्वास है तो इससे जुड़े प्रोडक्ट भी काफी तेजी से बिकते है। ख़ास कर उन गाँवों में जो शहरों से काफी दूर है। इसलिए मेडिकल का बिज़नस भी गाँव में काफी अच्छा साबित हो सकता है।

ये भी पढ़ें – एटीएम से लोन कैसे लें?

टेंट हाउस का बिज़नस –

शादी समारोह इतियादी के समय में गाँवों में देखा जाता है वहा यह सब काफी शान और शौकत से मनाये जाती है। ऐसे में अगर गाँव में टेंट का बिज़नस शुरू किया जाए तो इससे काफी अच्छा मुनाफा हो सकता है। शादी समारोह के अलावा छोटे – मोटे कार्यकम में भी टेंट का काम काफी तेजी से चलता है। 

गाँव में इस बिज़नस की भी शुरुआत कर सकते है या इससे जुड़े कार्य कर सकते है। इस काम में अगर कमाई की बात करे तो इसमें कमाई काफी ज्यादा है। इस बिज़नस में लगभग 50 प्रतिशत डायरेक्ट कमाई है। 

कपड़ों की दूकान –

गाँव में कपड़ो का बिज़नस भी काफी तेजी से चल सकता है। इसका सबसे बड़ा कारण है की गांवों में लोग कपडे खरीदने के लिए बाहर नही जाते है और कपडे गाँव की ही दुकान से खरीदते है। गाँव में लोगो को कपडे वाजिब दाम वाले पसंद है। अगर कोई व्यक्ति गाँव में इस प्रकार का बिज़नस शुरू करता है तो उसको इससे काफी लाभ हो सकता है। 

नयी – नयी फैशन लोगो को काफी पसंद है और इसके अलावा लोगो को ऐसे कपडे भी काफी पसंद है जो एक्टर पहनते है। ऐसे में अगर आप नए कपड़ों की दूकान खोलते है या नई फैशन से जुड़े काम करते है तो उसके लिए आपको काफी फायदा मिल सकता है। 

ये भी पढ़ें – प्रधानमंत्री लोन योजना आधार कार्ड पर

ट्यूशन व कोचिंग क्लासेज – 

गाँव में स्कूल के अलावा भी वहा के बच्चों को अगर पढाई और और अवसर मिल जाये तो कैसा होगा। ऐसा ही एक आप्शन है जिसे आप बिज़नस का नाम दे सकते है। घर पर लडकों को ट्यूशन पढ़ा कर और उन्हें अच्छी शिक्षा देकर उनसे काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते है। 

स्कूल के बच्चों को ट्यूशन देकर या उनको पढ़ा कर भी कमाई की जा सकती है। सामान्य तौर पर बच्चे अगर खी ट्यूशन जाते है तो वो अपनी पढाई की फीस के तौर पर महीने के 500 रूपये देते है। वही अगर कोई घर पर 25 लड़कों को पढ़ते है तो उनके महीने के 12500 की कमाई होती है। 

चाय नाश्ते के लिए रेस्टोरेंट – 

गाँव में नाश्ते की दूकान खोल कर भी काफी अच्छी कमाई की जा सकती है। अब इसमें अगर आप सोच रहे है की क्या ऐसा किया जाए की हमारा काम चल जाये। इसके लिए सबसे पहले बाज़ार में रिसर्च करे की किस प्रकार की चीज़े लोग खाना पसंद करते है। 

उसके बाद उसी प्रकार की चीज़े बनाना सीखे या अगर बनाने आती है तो गाँव में किसी खुली जगह पर दुकान या स्टोल लगा सकते है। नाश्ते की दूकान पर लोगो का अक्सर आना जाना लगा रहता है। नाश्ते की दुकान में भी काफी अच्छी कमाई है। यह बिज़नस कर के महीने के तक़रीबन 25000 से 40000 हजार कमा सकते है।

 

ये भी पढ़ें – बंधन बैंक महिला ग्रुप लोन स्कीम

Leave a Comment