बिना ब्याज का लोन कौन सा है? लाभ उठाने के लिए क्या करना होगा?

अक्सर लोग सवाल पूंछते हैं कि बिना ब्याज का लोन कौन सा है? तो इस लेख में हमने ऐसी ही एक स्कीम की डिटेल आपके साथ साझा की है जिसपर बैंक द्वारा कोई भी ब्याज नहीं लगाया जाता। तो पूरी जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहिये –

बिना ब्याज का लोन –

ऐसे लोन जिन पर ऋणदाता द्वारा किसी भी प्रकार का ब्याज नहीं लगाया जाता, उन्हें ब्याज रहित लोन कहा जाता है। वैसे तो आजकल कोई भी बैंक या NBFC, बिना ब्याज का लोन नहीं देती, लेकिन सरकार ने छोटे ब्यापारियों, पथ विक्रेताओं व रेहड़ी पटरी पर छोटी-मोटी दुकान करने वालों के लिए एक स्कीम चला रखी है। इस स्कीम का नाम स्वनिधि योजना है।

स्वनिधि योजना के पात्र व्यवसाइयों को बैंक से 10 हजार रुपये का तत्काल लोन बिना किसी ब्याज पर दिया जाता है। जिससे छोटे कामगार अपना काम और बढ़ा सकें। आइये स्वनिधि योजना को थोडा विस्तार से जानते हैं।

इसे भी पढ़ें – स्वयं सहायता समूह लोन की जानकारी

क्या हैं स्वनिधि योजना की पात्रता व नियम – 

  • यह योजना पथ विक्रेताओं, रेहड़ी पटरी या सड़क पर ठेला लगाकर अस्थायी दुकान चलने वाले कामगारों के लिए है।
  • वेंडर का शहरी स्थानीय निकाय (यूएलबी) के सर्वेक्षण में शामिल होना चाहिए
  • आवेदक के पास यूएलबी या टाउन वेंडिंग कमेटी द्वारा वेंडिंग सर्टिफिकेट (सीओवी) या पहचान पत्र (आईडी कार्ड) होना चाहिए।
  • स्वनिधि स्कीम के तहत पहली बार 10 हजार का ब्याज रहित लोन मिलता है इसके बाद यदि लोन समय पर वापस कर दिया जाता है तो ऋण प्राप्त करने की सीमा को 20 से 50 हजार तक भी बढ़ा दिया जाता है।
  • स्कीम की ऑफिसियल वेबसाइट pmsvanidhi.mohua.gov.in है। यहाँ से ऑनलाइन लोन आवेदन भी किया जा सकता है।
  • स्वनिधि योजना के तहत बिना ब्याज का लोन, बेहद कम दस्तावेजों के साथ मिल जाता है। प्रधानमंत्री मोदी द्वारा यह स्कीम लॉकडाउन के दौरान लायी गयी था। जो अभी भी चल रही है।
  • योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक का मोबाइल नंबर आधार से जुड़ा होना अनिवार्य है।

इसे भी पढ़ें – मछली पालन के लिए लोन कहां से मिलेगा?

बिना ब्याज का लोन कितना मिल सकता है?

यह लोन तीन प्रकार के टर्म के अनुसार पात्र लाभार्थियों को दिया जाता है –

1st term Loan –

स्वनिधि स्कीम के तहत पहली बार आवेदन करने पर अधिकतम 10 हजार रुपये का लोन अमाउंट मिलता है। इसमें ग्राहक को किस्तों में पैसे वापस करने होते हैं।

2nd term Loan –

इस चरण में सिर्फ उन्ही ग्राहकों को लोन मिलता है जिन्होंने पहले टर्म के लोन को समय से चुका दिया होता है। योजना के तहत दूसरी बार स्वनिधि लाभार्थी 20 हजार तक लोन पा सकता है। जिसे किस्तों में वापस करने का विकल्प होता है।

3rd term Loan –

इस टर्म के तहत अधिकम 50 हजार रुपये तक का लोन मिल सकता है। इस लोन की वापसी पर भी सरकार द्वारा ब्याज छूट व इंसेंटिव दिया जाता है।

इसे भी पढ़ें – स्टेट बैंक लोन स्कीम 2022

बिना ब्याज का लोन पाने के लिए आवेदन फॉर्म कैसे भरें?

अब स्वनिधि योजना के तहत ऑनलाइन या ऑफलाइन फॉर्म भरके लोन पाने के लिए आवेदन किया जा सकता है। यहाँ से आप ऑफलाइन एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

Applicaton form

इस फॉर्म से आपको पता चलेगा कि बैंक द्वारा कौन कौन से दस्तावेज या जानकारियां मांगी जाती हैं। हालाँकि सरकारी नियमानुसार बैंक सभी पात्र पथ विक्रेताओं (Street Vendor) लोन देने का आदेश है।

ऑनलाइन एप्लीकेशन अपने आप स्वनिधि पोर्टल पर या CSC सेण्टर  भी करवाया जा सकता है।

बिना ब्याज के लोन कौन देता है?

भारत सरकार द्वारा PM Street Vendor’s Atma NirbharNidhi स्कीम के द्वारा छोटे दुकान दरों, पथ विक्रेताओं को 10 हजार से 50 हजार तक लोन दिया जाता है।

इसे भी पढ़ें – बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना होगा?

1 thought on “बिना ब्याज का लोन कौन सा है? लाभ उठाने के लिए क्या करना होगा?”

Leave a Comment