भारतीय स्टेट बैंक पर्सनल लोन, जाने कैसे मिलेगा SBI Personal Loan

भारतीय स्टेट बैंक से पर्सनल लोन लेने से जुड़े काफी सवाल लोगों के द्वारा अक्सर पूछे जाते हैं। इस सम्बन्ध में आपके कुछ सवालों जैसे बैंक किस प्रकार से लोन देती हैं?, कौन से दस्तावेज लगते हैं?, क्या प्रक्रिया होती है? आदि के उत्तर यहाँ हमने देने का प्रयास किया है, उम्मीद है आपको इससे भारतीय स्टेट बैंक से पर्सनल लोन लेने से जुड़ी आधारभूत जानकारियां पता चल पाएंगी –

स्टेट बैंक पर्सनल लोन 2022 –

SBI बैंक वैसे कई तरह के लोन देती हैं, यदि आप खुद के लिए पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो यह बैंक आपको यह सुविधा भी देती हैं। यहाँ से पर्सनल लोन लेने की लिमिट की बात करें तो यह 50,000 से 15,000,00 रुपये या उससे जादा भी हो सकती है। यही नहीं, बैंक आपको आसान ब्याज दर से लोन चुकाने का मौका भी देती है।

आपको बतादें कि स्टेट बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए कुछ ऐसे नियम व शर्तें होती हैं जिनके आधार पर बैंक आवेदक का लोन पास करती है इसके साथ ही आवश्यकता दस्तावेजों की कमी होने पर भी बैंक काफी लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट भी कर देती है। 

स्टेट बैंक से पर्सनल लोन आवेदन की प्रक्रिया –

  • सबसे पहले स्टेट बैंक पर्सनल बैंकिंग पोर्टल sbi.co.in खोलें
  • Loans मेनू के अंतर्गत Personal Finance विकल्प पर क्लिक करें
  • अब इस पेज के Personal Loans बॉक्स के more information बटन पर क्लिक करें
  • लोन का प्रकार चुनकर Apply Now या More Information बटन पर क्लिक करें
  • अगले पेज में आवेदन फॉर्म भरकर आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें
  • एप्लीकेशन भरने के बाद सबमिट करें,
  • इतना करते ही आपका पर्सनल लोन आवेदन, बैंक में अप्रूवल के लिए चला जाएगा

स्टेट बैंक पर्सनल लोन

YONO SBI मोबाइल ऐप से भी कर सकते हैं आवेदन –

भारतीय स्टेट बैंक की सभी सुविधाएँ, अब योनो SBI मोबाइल ऐप पर भी मौजूद हैं। जिन लोगों का बैंक खाता स्टेट बैंक में पहले से ही है वे पर्सनल लोन का एप्लीकेशन सीधे अपने मोबाइल से ही भर सकते हैं। यहाँ आपके सिविल स्कोर के अनुसार Pre-Approved पर्सनल लोन पाने का विकल्प भी मिल जाता है। 

इसे भी पढ़ें – स्टेट बैंक की लोन स्कीम देखें

Pre Approved Personal Loans apply online –

इस तरह लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले बैंक की Yono Application को इनस्टॉल करना होता हैं। इनस्टॉल करने के बाद इस एप्लीकेशन में अपने बैंक अकाउंट को लिंक करना होता हैं। 

अकाउंट लिंक करने के बाद इस एप्लीकेशन में अपना सिबिल स्कोर अपडेट करना होता हैं। यह स्कोर जितना अधिक होगा लोन उतना ही ज्यादा मिलेगा। यह स्कोर अधिकतम 900 तक हो सकता हैं। 

आपको इस तरीके से लोन मिलेगा की नही इसको चेक करने के लिए आपको एक मेसेज भेजना होता हैं। जिसके बारे में आगे बताया गया हैं। 

SMS “PAPL<space><last 4 digits of SBI Savings Bank Account No।>” to 567676 to check your eligibility 

आपको बैंक में जो भी नंबर रजिस्टर हैं उसी मोबाइल नंबर से इस मेसेज को भेजना होता हैं। इसके बाद आपके पास एक मेसेज वापस आता हैं की आपको कितना लोन मिलेगा। उसके इस Yono Application के जरिये Apply करना होता हैं। Apply करने के बाद अगर आपका लोन Approve हो जाता हैं तो उस लोन की राशि को आपके बैंक खाते में भेज दी जाती हैं।

General Personal Loan Online Apply

इसके अलावा अगर आप बैंक से General Personal Loan लेने की सोच रहे हैं तो आपको इसके लिए बैंक में जाना होता हैं। बैंक में लोन का फॉर्म और उसके साथ मांगे गये दस्तावेज जमा करवाने होते हैं। बैंक में आपको यह लोन मिलेगा की नही इसकी जानकारी आपको पहले की बंकि के स्टाफ दुवारा दे दी जाती हैं। 

लोन देने से पहले बैंक और बैंक की High Authority दुवारा आपके दस्तावेजों की और आपके फॉर्म की जांच की जाती हैं। अगर आपके सभी दस्तावेज सही पाए जाते हैं तो आपकी लोन की राशि आपके बैंक खाते मे भेज दी जाती है।

SBI से कितना लोन मिलता हैं?

स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को 50 हजार से 15 लाख तक का लोन देती हैं। इस लोन पर बैंक कुछ ब्याज वसूलती हैं। लोन पर कितना ब्याज लगेगा इसके लिए इस बात पर ध्यान दिया जाता हैं की ग्राहक कितना लोन ले रहा हैं और कितने समय के लिए लोन लिया जा रहा हैं। 

ग्राहक को कितना लोन दिया जाएगा यह इस बात पर भी निर्धारित किया जाता हैं की गाहक की Cibil Score कितना हैं। सिबिल स्कोर 900 तक होता हैं।

इसे भी पढ़ें – Bandhan Bank से लोन कैसे ले?

स्टेट बैंक पर्सनल लोन के प्रकार –

भारतीय स्टेट बैंक मुख्य रूप से 2 प्रकार के पर्सनल लोन देती हैं। इन दोनों प्रकारों में एक होता हैं Pre Approved Personal Loan और दूसरा हैं General Personal Loan, यह दोनों बेहद ही महत्वपूर्ण भाग है। 

Pre Approved Personal Loan

इस प्रकार के लोन में आपको बैंक में जाने की जरूरत नही होती हैं। इस लोन को लेने के लिए आपको अपने फ़ोन में Yono Application इनस्टॉल करनी होती हैं। इसमें मिलने वाली लोन की राशि 20 हजार से शुरू होती हैं और अंतिम राशि 100000 तक हो सकती हैं। Pre Approved Loan लेने के लिए कुछ जरुरी मापदंडों को पूरा करना होता हैं जिसके बारे में आगे बताया गया हैं। 

General Personal Loan

इस लोन को लेने के लिए आपको बैंक में जाना होता हैं। इस लोन में मिले वाली राशि भी अधिक हैं जो की 50,000 से शुरू होती हैं और यह 15,000,00 तक जाती हैं। इस लोन को लेने के लिए आपको कुछ जरुरी मांगों की पूर्ति करनी होती हैं। इसके अलावा इसके लिए भी कुछ जरुरी दस्तावेजों की भी आवश्यकता होती हैं। 

SBI Personal Loan आवेदन के लिए जरुरी दस्तावेज –

  • सबसे पहले आपका भारतीय स्टेट बैंक में एक खाता होना चाहिए। 
  • जिस व्यक्ति के नाम पर लोन लिया जाना हैं, उस व्यक्ति का एक पहचान कार्ड जैसे आधार कार्ड, पेन कार्ड इतियादी।
  • आवेदक का पेन कार्ड।
  • आवेदक का आधार कार्ड। 
  • आय का स्त्रोत और Return की फाइल, आदि। 

यह हैं दस्तावेज काफी सामान्य हैं, इसके अलावा आप कौनसा लोन लेते हैं उस के आधार पर भी दस्तावेज देने होते हैं।

SBI Personal Loan Interest Rate –

Loan पर कितना ब्याज लगेगा यह इस पर निर्भर करता हैं की लोन कितना लेना हैं और कितने समय में लिए लेना हैं। ब्याज दर की राशि इस प्रकार हैं। 

  • General Personal Loan लेने पर यह राशि 9.60 प्रतिशत तक हो सकती हैं। इसके अलावा यह राशि जितने ज्यादा समय के लिए होती हैं ब्याज की दर उतनी कम होती हैं। 
  • Pre Approved Loan लेने पर इस पर ब्याज की राशि 12.60 प्रतिशत तक की हो सकती हैं। इसमें ब्याज की राशि कम नही होती हैं क्योंकि यह फिक्स रहती हैं। इसमें जितनी भी ब्याज की राशि हैं उस पर भी यह राशि फिक्स रहती हैं।

SBI Personal Loan Helpline –

शिकायत दर्ज करने के लिए या किसी अन्य प्रकार की जानकारी के लिए आप भारतीय स्टेट बैंक के कस्टमर केयर पोर्टल से सम्पर्क कर सकते हैं।

Leave a Comment