बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना होगा? 5 जरुरी स्टेप्स

वर्तमान समय में हर कोई अपनी वित्तीय स्तिथि को मजबूत करना चाहता हैं, ऐसे में कोई इन कामों को आसानी से कर पाता हैं तो कुछ को ऐसा करने के लिए लोन लेने की जरूरत रहती हैं। इस लेख में हमने, लोगों द्वारा अक्सर पूंछे जाने वाले सवाल जैसे बैंक से लोन कैसे लें, बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना होगा? इसकी पूरी प्रक्रिया व जरुरी दिशा निर्देशों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपको भविष्य में लोन पाने में कोई समस्या न हो – 

बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना होगा? –

सभी बेंकों से Loan लेने की प्रक्रिया एक समान ही है। लोन लेने के लिए आवेदक को बैंक में अपनी आवश्यकता के अनुसार आवेदन फॉर्म भरकर व जरुरी दस्तावेज देने होते हैं। आजकल ऑफलाइन लोन आवेदन के साथ ऑनलाइन लोन एप्लीकेशन भी स्वीकार होने लगे हैं जिससे ग्राहकों को और भी सुविधा मिल रही है। 

बैंक से लोन कैसे लें

बैंक अपने ग्राहकों को 50,000 से 15,000,00 तक का लोन देती हैं। लोन लेने के लिए कुछ जरुरी दस्तावेज भी लगते हैं जैसे आय का प्रमाण, आईडी इत्यादि। लोन देने के बाद बैंक अपने ग्राहकों से कुछ निश्चित ब्याज दर पर पैसे वापस भी लेती है। ये ब्याज दर लोन के प्रकार व रिश्क फैक्टर के अनुसार 6 प्रतिशत से 15 प्रतिशत तक या उससे ज्यादा भी हो सकता है। 

लोन के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर के भी ले सकते हैं और ऑफलाइन बैंक में जाकर या आवेदन कर के भी ले सकते हैं। जरुरी शर्तों को पूरा करने के बाद लोन Approve कर देती हैं और ग्राहक के खाते में पैसे भेज देती हैं। लोन देना या नही देना यह बैंक के हाथ में होता हैं की वो आपको लोन देगी या नही, इसलिए लोन लेने से पहले बैंक के आलाधिकारियों से बात कर के यह निस्चित कर ले की आपको लोन मिलेगा या नही उसके बाद ही आवेदन करे। 

इसे भी पढ़ें: बंधन बैंक लोन कैसे देती हैं?

बैंक लोन लेने के लिए जरुरी दस्तावेज –

Loan चाहे किसी भी बैंक से लो उन सब में यह कुछ जरुरी दस्तावेज हैं जो मांगे जाते हैं। यह कुछ दस्तावेज निम्न हैं – 

  • लोन लेने वाले की एक आईडी जैसे आधार कार्ड, पहचान पत्र इतियादी। 
  • आवेदक की आय के स्त्रोतों की जानकारी और महीने की कितनी कमाई उसके बारे में जानकारी। 
  • आवेदक का उस बैंक में एक खाता होना चाहिए जिस बैंक से लोन लेना चाहते हैं। 
  • इसके अलावा अगर कोई नौकरी पेशा व्यक्ति हैं तो उसे पिछले 3 महीनों की सैलरी स्लीप जमा करवानी होती हैं। 
  • अगर कोई व्यक्ति बिज़नस करता हैं या प्राइवेट नौकरी करता हैं तो उसे भी अपना 3 साल का Income Tax Return जमा करवाना होता हैं। 

यह वो सभी जरुरी दस्तावेज है जो लोन लेने के लिए जरुरी हैं। इसके अलावा बैंक अपने स्तर पर कुछ और दस्तावेज मांग सकती हैं, इसके लिए बैंक पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं। 

बैंक लोन लेने से पहले जान लें इन नियम व शर्तों को –

  • किसी भी Bank se Loan लेने से पहले आपको बैंक को इस बात पर विश्वास दिलाना होता हैं की आप लिए हुए पैसे समय पर वापस दे देंगे या जो भी महीने की किश्त आएगी उसे समय पर भर देंगे। 
  • लोन लेने के साथ ही आप बैंक पर मिलने वाले लोन की राशि पर ब्याज कितना लेंगे इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर ले ताकि भविष्य में कोई दिक्कत नही आये। 
  • एक बैंक से लोन लेने के बाद आप दूसरी बैंक से लोन नही लेंगे। इस बात की भी जानकारी बैंक को देनी होगी। 

इसे भी पढ़ें – स्टेट बैंक की लोन स्कीम देखें

बैंक किस प्रकार के लोन देती हैं? –

Loan भले किसी भी बैंक से लो पर हर बैंक अलग-अलग प्रकार के लोन देती हैं। यहाँ कुछ लोन के प्रकार बताये गए हैं – 

पर्सनल लोन –

इस प्रकार के लोन में कोई ग्राहक अपने खुद के लिए या खुद के दस्तावेजों पर लोन ले सकता हैं। यह लोन हर bank आसानी से दे देती हैं। यह लोन 50 हजार से शुरू होता हैं और 15,00,000 तक मिलता हैं। इस लोन पर ब्याज की राशि 11 प्रतिशत तक हो सकती हैं, हालाँकि यह बैंक पर निर्भर करता हैं। 

कार लोन –

अगर बैंक का कोई ग्राहक कार पर लोन लेना चाहता हैं तो इस पर भी कई bank अलग-अलग ब्याज दर पर अलग – अलग लोन देती हैं। इस लोन में मिलने वाली राशि 1 लाख से शुरू होती हैं जो 10 लाख तक जा सकती हैं। 

बिजनेस लोन –

अगर आप कोई बिज़नस करना चाहते हो या कोई व्यक्ति अगर बिज़नस शुरू करने के लिए या बुसिनेस बढाने के लिए लोन लें चाहता हैं तो वो भी आसानी से Bank Se Loan ले सकता हैं। बिज़नस लोन कितना मिलेगा यह इस बात पर निर्भर करता हैं की आप किस प्रकार का बिज़नस करना कहते हैं या किस प्रकार का बिज़नस करते हैं। 

गोल्ड लोन –

गोल्ड लोन का मतलब आपके गोल्ड पर लोन देने से हैं। इसमें आपके पास जितना गोल्ड हैं उसके हिसाब से bank Loan देती हैं और उस पर कुछ सालाना ओर मासिक ब्याज लेती हैं। गोल्ड लोन पर कितनी राशि मिलेगी यह बात इस पर निर्भर करता हैं की आपके पास कितना गोल्ड हैं। 

होम लोन –

घर पर लोन लेना या घर बनाने के लिए लोन लेना, इस प्रकार के लोन भी कई बैंक देती हैं। इस लोन में मिलने वाली राशि का निर्धारण इस बात पर किया जाता हैं की आपका घर कहा हैं, किस प्रकार की भूमि पर हैं इतियादी। होम लोन पर बैंक सबसे कम ब्याज लेती हैं। 

इन सब के अलावा भी बैंकों द्वारा ग्राहकों की आवश्यकतानुसार अलग-अलग प्रकार के लोन दिए जाते हैं। 

Bank Loan पर ब्याज दर –

किसी भी बैंक से Loan लेने पर वो बैंक आपसे 6 प्रतिशत से 15 प्रतिशत तक की ब्याज दर से वसूली कर सकता हैं। यह दर हर बैंक की अलग – अलग होती हैं।

इसे भी पढ़ें – पैन कार्ड पर लोन कैसे लें?

Loan Application की बेसिक प्रक्रिया –

जिस भी बैंक से आप Loan लेना चाहते हैं, सबसे पहले आपको उस बैंक में लोन के लिए जरुरी दस्तावेज लेकर बैंक में जाना होता हैं। वहा पर लोन के लिए फॉर्म दिया जाता हैं जिसमे लोन लेने वाले को यह बताना होता हैं की कौनसा लोन लेना हैं, कितने समय में लिए लोन लेना हैं।

बैंक आपको लोन देने से पहले कई चीज़ों के बारे में जाँच करती हैं की आपने फॉर्म में क्या भरा हैं? या जो भरा हो सही है नही? उसके अलावा सही दस्तावेजों की जांच होती हैं अगर आपके सभी दस्तावेज सही पाए जाते हैं तो उसके बाद आपको लोन दिया जाता हैं। अगर आपके फॉर्म में या दस्तावेज में कोई गड़बड़ होती हैं तो आपका लोन का फॉर्म रिजेक्ट भी हो सकता हैं। 

इसे भी पढ़ें – स्टेट बैंक से पर्सनल लोन कैसे लें

Leave a Comment