बंधन बैंक का होम लोन इंटरेस्ट कितना है

बंधन बैंक का होम लोन इंटरेस्ट कितना है

घर खरीदना हर किसी का सपना होता है। घर बनाने के लिए अक्सर हम लोन लेते है। लोन लेने के लिए हम या तो बैंक के पास जाते है या किसी वित्तीय संस्थान की और। अगर आप भी बैंक से लोन लेने की सोच रहे है तो हम आपको आज बंधन बैंक होम लोन के बारे में सम्पूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में दे रहे है। बंधन बैंक होम लोन कितना देती है? और बंधन बैंक होम लोन पर कितना ब्याज लेती है?

बंधन बैंक होम लोन 2024 –

बंधन बैंक अपने ग्राहकों को घर बनाने का सपना पूरा करने के लिए होम लोन देती है। यह होम लोन कम से कम 5 साल और अधिकतम 30 साल तक के लिए लोन देती है। बंधन बैंक होम लोन पर 9.15 प्रतिशत तक की ब्याज दर पर लोन देती है। बंधन बैंक से लोन लेकर आप भी अपने घर बनाने के सपने को पूरा कर सकते है। 

Also Read: बंधन बैंक लोन के बारे में जानकारी

बंधन बैंक का होम लोन इंटरेस्ट कितना है

बैंक से अगर आप होम लोन लेते है तो उस पर आपको एक निश्चित ब्याज दर देनी होती है। बंधन बैंक द्वारा ली जाने वाली ब्याज दर 9.15 प्रतिशत से 13.32% तक हो सकती है। 

इसके अलावा जो भी आवेदक आवेदन करता है उसके सिबिल स्कोर के अनुसार भी लोन पर लगने वाली ब्याज दर निर्धारित की जाती है। 

बंधन बैंक होम लोन कितना देती है?

सामान्य तौर पर बैंक होम लोन देने से पहले उस भूमि या सम्पति का मूल्याङ्कन करती है जिस भूमि पर ग्राहक अपना आशियाना बनाना चाहता है। उसके बाद उसका मूल्याङ्कन करने के बाद उसकी कुल राशि की 90 प्रतिशत राशि के बराबर लोन की राशि देती है। उदाहरण के तौर पर समझे तो मान लीजिये की किसी भूमि की मूल्यांकित राशि 2 लाख है तो बैंक उस पर 1 लाख 80 हजार तक का ही लोन देगी। 

बंधन बैंक होम लोन हेतु आवेदन कैसे करें?

लोन लेने हेतु आपके पास दो तरह के आप्शन रहते है जिसमे एक ऑनलाइन और एक ऑफलाइन। 

ऑनलाइन आवेदन

बंधन बैंक होम लोन हेतु इस तरह से कर सकते है ऑनलाइन आवेदन। 

  • Step 1 – इसके लिए बंधन बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर आना होता है। 
  • Step 2 – इस वेबसाइट में होमपेज पर Search का आप्शन मिल जाता है। उसमे Home Loan Search करना होता है। 
  • Step 3 – इसके बाद Search Page सभी प्रकार के Home Loan की सूची मिल जायेगी जिसमे एक Enquiry का Button मिलता है, उस पर क्लिक करने के बाद एक नया फॉर्म खुलता है। 
  • Step 4 – इस फॉर्म के कुछ जरुरी जानकारी भरनी होती है जैसे नाम, पता, मोबाइल नंबर और ईमेल के साथ लोन की जानकारी इत्यादि। इसके बाद उस फॉर्म को सबमिट करना होता है। 

फॉर्म को सबमिट करने के बाद आगामी 1-2 दिन में बैंक द्वारा आपसे संपर्क किया जाता है और आगे की प्रक्रिया के बारे में बताया जाता है जो की सामान्यत ऑफलाइन होती है। 

Also Read: बंधन बैंक महिला ग्रुप लोन आवेदन प्रक्रिया

बंधन बैंक होम लोन ऑफलाइन आवेदन

बंधन बैंक से होम लोन लेने हेतु ऑफलाइन आवेदन करने का भी आप्शन देती है। बैंक में ऑफलाइन आवेदन हेतु आवेदक को बैंक में जाना होता है और वहां पर बैंक में लोन का फॉर्म भरना होता है और उसके साथ ही कुछ जरुरी दस्तावेज लगाने होते है। 

बैंक में आवेदन करने के बाद बैंक द्वारा आपके दस्तावेजों की जांच की जाती है और अगर दस्तावेज सही पाए जाते है तो लोन को Approve कर दिया जाता है। 

जरुरी दस्तावेज – 

  • लोन का ऑफलाइन फॉर्म 
  • आवेदक का फोटो
  • आवेदक का पता 
  • आय एवं आयु प्रमाण पत्र 
  • अंतिम 3 माह की सैलरी स्लीप ( नौकरी करने वाले आवेदक हेतु )
  • आईटीआर 
  • बैंक खातें का अंतिम 6 माह का स्टेटमेंट
  • जमीन से जुड़े दस्तावेज जैसे रजिस्ट्री और जमीन का खसरा इत्यादि 

इन सब के अलावा बैंक और भी कुछ जरुरी दस्तावेज मांग सकती है प्रमाण पत्र इत्यादि। 

कई तरह के होम लोन देती है बंधन बैंक –

बंधन बैंक एक नही बल्कि कई तरह के होम लोन देती है जिन सब के बारे में जानकारी इस प्रकार है। 

सुरक्षा होम लोन

इस तरह के लोन उन लोगो को दिया जाता है जो अपने लिए घर खरीदना चाहते है या अपने घर का निर्माण करवाना चाहते है। इस लोन में घर की कुल अनुमानित राशि की 90 प्रतिशत राश लोन के रूप में दी जाती है। यह लोन न्यूनतम 5 साल और अधिकतम 30 साल के लिए दी जाती है।

सजावट होम लोन 

ऐसे ग्राहक को अपने घर का रेनोवेशन करवाना चाहते है या अपने घर का पुनः निर्माण करवाना चाहते है तो इस लोन को ले सकते है। इस लोन में मकान की कुल राशि की 80 प्रतिशत राशि लोन के रूप में दी जाती है जो की अधिकतम 15 साल हेतु दी जाती है। 

सु-आवास होम लोन

अगर कोई अपने कच्चे मकान को पक्के मकान में बदलना चाहते है उसको आंशिक रूप से रिपेयर करवाना चाहते है तो ऐसे में वो लोग इस लोन को ले सकते है। यह लोन 5 से 10 साल तक के लिए दिया जाता है। ( लोन का समय बैंक के शर्तों के अनुसार बदल सकता है ) 

सुविधा होम लोन 

अगर किसी आवेदक के पास कमाई का प्रूफ यानी Income proof नही है तो ऐसे में वो ग्राहक इस सुविधा होम लोन को ले सकते है। इस तरह के लोन हेतु किसी भी तरह के आय प्रमाण पत्र की जरूरत नही होती है। 

अधिक जानकारी के लिए बैंक की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है।

2 thoughts on “बंधन बैंक का होम लोन इंटरेस्ट कितना है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *