आधार कार्ड पर लोन कैसे लेते हैं, बिना अन्य दस्तावेज लगाये

जैसा कि आप जानते हैं कि अब आधार कार्ड, किसी भी सरकारी या प्राइवेट काम के लिए सबसे महत्त्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। बैंकिंग क्षेत्र भी इससे अलग नहीं है, बल्कि बैंक अकाउंट का आधार कार्ड से जुड़ा होना अब सभी बैंकों में अनिवार्य है। आधार कार्ड का उपयोग लोन लेते समय भी दस्तावेजों में सबसे पहले किया जाता है। क्योंकि सभी बैंक आधार बायोमेट्रिक सत्यापन से पता लगा पाते हैं कि ग्राहक का सिविल स्कोर कितना है, उसकी इनकम कितनी है और वह कहाँ का स्थायी निवासी है। जिसके बाद लोन अप्रूवल का निर्णय लेना आसान हो जाता है। लोगों का सवाल रहता है कि आधार कार्ड पर लोन कैसे लेते हैं?

तो आज हम आपको बताएँगे कि आधार कार्ड पर लोन कैसे लेते हैं? और इसके लिए बैंकिंग या NBFC संस्थाएं किस प्रकार का प्रोसेस करवाती हैं। यहाँ हम इस बात पर डिटेल में बात करेंगे कि क्या आधार कार्ड ही लोन (कर्ज) पाने के लिए पर्याप्त है या किसी दूसरे दस्तावेज की भी आवश्यकता पड़ सकती है।

आधार कार्ड पर लोन कैसे लेते हैं?

वे लोन जिनमें बैंक, छोटे अमाउंट या कम रिस्क वाले लोन ग्राहक को देता है। ऐसे ज्यादातर मामलों में आधार कार्ड वेरिफिकेशन के बाद ही अप्रूवल मिलने की सम्भावना रहती है। सभी प्रकार के लोन सिर्फ आधार कार्ड पर भरोसा करके नहीं प्राप्त हो सकते हैं। लोन के इन प्रकारों में पर्सनल लोन, होम लोन, बिजनेस लोन या क्रेडिट कार्ड लोन शामिल हैं।

ये भी जाने – प्रधानमंत्री रोजगार योजना लोन कैसे मिलेगा?

आपको बतादें कि अगर ग्राहक का पैन कार्ड व आधार कार्ड, आपस में नहीं जुड़े हुए हैं तो ऑनलाइन लोन मिलना तो बहुत मुश्किल है। क्योंकि आजकल ऑनलाइन मार्केट में तुरंत लोन अप्रूवल का दावा करने वाले लोन एप्स, बिना KYC वेरिफिकेशन के ऋण पास नहीं करते।

आधार कार्ड पर पर्सनल लोन कैसे लेते हैं?

  1. सबसे पहले बैंक या लोन संस्था से संपर्क करें
  2. पर्सनल लोन की ब्याज दरों व अपनी आवश्यकता के अनुसार आवेदन फॉर्म भरें
  3. ऋण वापसी की समय सीमा व EMI लिमिट तय करें
  4. लोन अप्रूवल के लिए जरुरी दस्तावेज वेरीफाई करवाएं
  5. इतना करने के बाद आपके अकाउंट में पैसे ट्रान्सफर हो जाते हैं

किसी व्यक्ति को अर्जेंट स्थिति में व्यक्तिगत या पर्सनल ऋण की आवश्यकता पड़ती है। ऐसे ऋण न सिर्फ सरकारी प्राइवेट बैंकों द्वारा बल्कि ऑनलाइन फाइनेंस कंपनियों द्वारा भी दिए जाते हैं। इस प्रकार के लोन, ज्यादातर सामान्य से अधिक ब्याज दर पर ही मिलते हैं। ब्याज दरें अधिकतर 16 प्रतिशत से जादा ही रहती है।

ये भी जाने – बिना ब्याज का लोन कौन सा है?

क्या आधार कार्ड पर लोन लेने पर कुछ गिरवी रखना पड़ता है?

यदि ग्राहक की इनकम व बैंकिंग सिविल स्कोर बेहतर है तो उसे कम अमाउंट के ऋण लेने के लिए कुछ भी गिरवी नहीं रखना पड़ता। यह इस बात पर निर्भर करता है कि लोन देने वाली कम्पनी (यानी बैंक) अपने ग्राहक पर कितना विश्वास करती है।

Leave a Comment