आधार कार्ड पर 50 000 का लोन कैसे मिलता है, कोई नहीं बताएगा

आधार कार्ड पर 50 000 का लोन कैसे मिलता है

अगर आप “आधार कार्ड पर 50 000 का लोन कैसे मिलता है” सर्च कर रहे हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं. आधार कार्ड आज के समय में केवल सरकारी कार्यों में एक जरूरी दस्तावेज तक ही सीमित नहीं रह गया है. आप इसकी मदद से ऋण भी ले सकते हैं. आज के समय में बैंकों के साथ-साथ कई ऐसी फाइनेंस कंपनियां हैं, जो लोगों को आधार कार्ड पर लोन दे रही है. इस लेख में हम आपको आधार कार्ड से 50,000 लोन लेने का पूरा ऑनलाइन अप्लाई प्रोसेस विस्तार से बताएंगे –

आधार कार्ड पर 50 000 का लोन कैसे मिलता है –

कई बार हमें अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए लोन लेना पड़ता है. ये जरूरत चाहे बच्चों की शिक्षा हो, घर, कार लेना हो या इलाज करवाना हो. लोन लेने का फायदा ये है कि आप एकमुश्त राशि प्राप्त करके इसका भुगतान छोटे-छोटे किश्तों में कर सकते हैं.

बड़ा लोन कई सारी कागजी कार्यवाही के बाद पास होता है. लेकिन अगर आपकी जरूरत छोटी है और आप बस 50,000 या इससे कम का लोन प्राप्त करना चाहते हैं, तो बस आधार कार्ड का इस्तेमाल करके ले सकते हैं.

आधार कार्ड से लोन लेने के दो तरीके हैं. पहला तरीका है, सीधे बैंक से और दूसरा तरीका है लोन ऐप्लिकेशन के माध्यम से. इस आलेख में हम आपको दोनों तरीका एक-एक कर बताएंगे.

Also Read: पशुपालन लोन ऑनलाइन कैसे लें, देखें लोन अमाउंट व योजनाओं की डिटेल

आधार कार्ड से 50,000 का लोन लेने के लिए मोबाइल एप्लीकेशन :

आज के समय में कई सारे ऐसे एप्लीकेशन उपलब्ध हैं, जो लोगों को घर बैठे पर्सनल लोन उपलब्ध कराती है. इसके लिए बस आपके पास एक एंड्रॉयड स्मार्टफोन तथा आधार कार्ड होना चाहिए. वैसे तो लोन देने वाले ऐप कई सारे ऐप्स हैं, लेकिन आप ऐसे ऐप्स से ही लोन लें जो Trusted और सरकार के पास रजिस्टर्ड हो. यहां हम आपको कुछ प्रमुख लोन एप्लीकेशन के बारे में जानकारी देंगे.

True Balance Personal Loan Application :

True Balance आज के समय में एक काफी लोकप्रिय लोन एप बन चुका है. इस ऐप पर आप अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड तथा बैंक डिटेल्स जैसे जानकारियां देकर कुछ घंटे में 50,000 रूपये तक का लोन ले सकते हैं. इसे डाउनलोड करने के लिए प्ले स्टोर पर True Balance टाइप करके सर्च करें.

Dhani Loan Application :

Dhani App की मदद से आप घर बैठे 2 लाख रुपए तक का Instant लोन पा सकते हैं. इसके लिए बस आपको ऐप में आधार कार्ड और पैन कार्ड की मदद से e-Kyc करनी होगी. KYC पूरा होते ही आपका लोन अमाउंट आपके बैंक अकाउंट में आ जाएगा. Dhani Loan App डाउनलोड करने के लिए playstore पर जाएँ.

Navi Personal Loan App :

यह ऐप हाल ही लांच हुआ है और कम समय में ही काफी पॉपुलर हो चुका है. Navi App भी आधार कार्ड से 50,000 लोन लेने का एक अच्छा माध्यम है. इस पर आप अपनी जरूरत के अनुसार 10 हजार से लेकर 2 लाख रुपए तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं. अपने मोबाइल में Navi Loan App इंस्टॉल करने के लिए प्ले स्टोर पर जाएँ .

Also Read : प्रधानमंत्री मुद्रा योजना फॉर्म PDF Download

मोबाइल ऐप से लोन लेने के लिए ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई :

स्टेप-1 : सबसे पहले अपने मोबाइल से कोई भी लोन ऐप्लिकेशन install करें.

स्टेप-2 : इसके बाद ऐप पर अपना अकाउंट बनाएं तथा लॉगिन करें.

स्टेप-3 : आप कितना लोन प्राप्त करना चाहते हैं, वह अमाउंट भरें.

स्टेप-4 : अपना आधार नंबर, पैन नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक अकाउंट आदि डिटेल्स डालकर KYC प्रक्रिया पूरी करें.

स्टेप-5 : KYC कंप्लीट होने के बाद कंपनी द्वारा आपका लोन अप्रूव किया जाएगा. लोन अप्रूव होते ही आपके बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा.

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में पाएं 50,000 का लोन :

भारत सरकार द्वारा देश स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए मुद्रा योजना की शुरुआत की गई है. इस योजना के तहत तीन कैटेगरी में लोन दिया जाता है- शिशु लोन (10,000 से 50,000), किशोर लोन (50,000 से 5 लाख) तथा तरुण लोन (5 लाख से 10 लाख). आजकल सरकार द्वारा इस लोन योजना को काफी प्रचारित किया जा रहा है.

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत लोन लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक अकाउंट, आय प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर तथा अपने रोजगार का प्लान होना चाहिए. जरूरी दस्तावेजों के साथ बैंक जाकर आवेदन फॉर्म भरें. आवेदन करने के 30 दिनों के अंदर लोन मिल जाएगा. अगर आप 50,000 तक का लोन समय पर भुगतान कर देते हैं, तो भविष्य में आपको 5 लाख और 10 लाख रूपए तक का भी लोन मिल सकता है.

आर्टिकल का सारांश :

इस आर्टिकल में हमने आपको आधार कार्ड से 50,000 लोन लेने के बारे में जानकारी दी है. आपको बता दें कि बैंकों की तुलना में मोबाइल ऐप की भले ही जल्दी लोन दे देते हैं, लेकिन मोबाइल ऐप्स वाले लोन पर ब्याज दर अधिक होती है. ऐसे में कोशिश करें कि बैंक के माध्यम से ही लोन मिल जाए. 

Also Read : पोस्ट ऑफिस में 50000 जमा करने पर 1 साल में कितना मिलेगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *