आधार कार्ड से 10000 का लोन कैसे मिलेगा?

विशेष स्थितियों में लोन लेने की जरूरत तो सभी को ही होती है। ऐसे में आधार कार्ड और अन्य जरुरी दस्तावेजों की मदद से ऑनलाइन लोन लेना काफी अच्छा आप्शन हो सकता है। आधार कार्ड से 10000 का लोन कैसे मिलेगा, और आपको इसके लिए क्या करना होगा ये डिटेल इस आर्टिकल में बताई गयी है।

आधार कार्ड से 10000 का लोन कैसे मिलेगा –

बाज़ार में कई ऐसी ऑनलाइन फाइनेंस कंपनी है जो ऑनलाइन लोन देती है। फाइनेंस कंपनी के अलावा बाज़ार में ऐसे कई बैंक भी है जो लोगो को आसानी से ऑनलाइन लोन देती है। यह लोन की राशि 10,000 से 100000 तक की हो सकती है।

आधार कार्ड से 10000 का लोन कैसे मिलेगा

इसे भी पढ़ें – बिना पैसे से पैसे कैसे कमायें?

अगर किसी को अपनी बेसिक जरूत पूरी करनी है जैसे शिक्षा, स्वास्थ्य इत्यादि। ऐसी जरूरत पूरी करने के लिए सबसे पहले हमे पैसों की जरूरत रहती है। पैसों के लिए आप लोन ले सकते है। आधार कार्ड से आसानी से लोन लिया जा सकता है। अगर आपको वित्तीय आवश्यकता है तो यह आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है।

आधार कार्ड से 10000 का लोन कैसे मिलेगा जाने –

आधार कार्ड से लोन लेने के लिए 2 आप्शन हमारे पास उपलब्ध रहते है। एक तो बैंक से लोन लेना और एक किसी प्राइवेट फाइनेंस कंपनी से। इन दोनों मामलों में आपको कुछ एप्लीकेशन आपके मोबाइल में इनस्टॉल करनी होती है। उसके बाद उन एप्लीकेशन की मदद से आसानी से लोन लिया जा सकता है। जानते है ऐसी एप्लीकेशन के बारे में।

CASHe

यह एक ऐसी एप्लीकेशन है जिसकी मदद से आप काफी आसानी से लोन ले सकते है। इस एप्लीकेशन पर काफी कम ब्याज दर पर राशि दी जाती है। इस एप्लीकेशन की मदद से आसानी से 2 हजार से लेकर 10 हजार तक का लोन ले सकते है।

इस एप्लीकेशन की सबसे ख़ास बात यह है की यह एप्लीकेशन भी RBI से रजिस्टर है। वही इस एप्लीकेशन पर ब्याज दर काफी कम है। इस एप्लीकेशन की मदद से आप काफी आसानी से लोन ले सकते है और उन पैसों को अगर आप समय पर वापस भरते है तो उसके बाद इसमें आपको और भी ज्यादा लोन दिया जाता है।

इसे भी पढ़ें – गाँव में पैसे कमाने के आसान तरीके

KreditBee

यह भी लोन देने वाली एक एप्लीकेशन है। कम ब्याज दर पर यह एप्लीकेशन आपको 20 हजार तक का लोन देती है। अगर उसके बाद आप समय पर लोन की राशि का भुगतान कर देते है तो उसके बाद यह एप्लीकेशन आपको 1 लाख तक का लोन देती है।

इस एप्लीकेशन की मदद से लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले इन एप्लीकेशन में अपनी KYC करनी होती है। ब्याज दर भी काफी कम होती है और भुगतान करने के लिए भी कम समय मिलता है।

यह दोनों एप्लीकेशन से आप काफी आसानी से लोन ले सकते है। इसके अलावा अगर आप समय पर भुगतान करते है तो इसमें आपको लोन की राशि ज्यादा भी मिल सकती है भविष्य में।

ऑनलाइन लोन आधार कार्ड से कितना लोन मिलता है?

मिलने वाली लोन की राशि 10,000 से 1,00,000 के बीच में होती है। कुछ बैंक और वित्तीय संस्थाए तो यह राशि इससे भी ज्यादा देती है। लोन लेने पर आपको कितनी राशि मिलेगी यह निर्भर होता है आपका सिबिल स्कोर कितना है।

इसे भी पढ़ें – RBI द्वारा approved ऑनलाइन लोन ऐप लिस्ट

आधार कार्ड से लोन लेने के लिए क्या करे?

लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले जरूरत होती है की आपके पास कुछ निश्चित दस्तावेज हो। इसके अलावा आपके मोबाइल में कुछ ऐसे एप्लीकेशन हो जिसकी मदद से आप आसानी से लोन ले सकते है।

आधार से लोन लेने के लिए जरुरी दस्तावेज –

लोन लेने के लिए आपको इन सब जरुरी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। यह सभी दस्तावेज कुछ इस प्रकार है।

  • आधार कार्ड – जैसा की नाम से ही पता चल रहा है की इसमें आधार कार्ड से लोन दिया जाता है। तो इसके लिए सबसे ज्यादा जरुरी है आधार कार्ड।
  • पेन कार्ड – पेन कार्ड भी एक जरुरी दस्तावेज है । अगर आप आधार कार्ड से लोन लेते है तो उसके लिए पेन कार्ड भी जरुरी होता है। यह आपका सिबिल स्कोर और आपकी वित्तीय स्तिथि जानने के लिए काम में आता है।
  • बैंक पासबुक – लोन के लिए आवेदन करने के बाद आपका पैसा किस बैंक खाते में आएगा उस बैंक खाते की बैंक पासबुक या कैंसिल चेक भी लगा सकते है।

इसे भी पढ़ें – बंधन बैंक महिला ग्रुप लोन

Loan लेते समय किस बात का ध्यान रखें –

किसी भी बैंक और किसी निजी फाइनेंस कंपनी से लोन लेने के लिए कुछ निम्न बातों का ख्याल रखना जरुरी है। इसके अलावा कुछ जरुरी बातों के बारे में पहले से जान लेना ही अच्छा होता है।

  • किसी भी फाइनेंस कंपनी या बैंक से लोन लेने से पहले उस बैंक और फाइनेंस से इस बात की पुष्टि कर ले की वो आपके वापस कितनी ब्याजदर लोन पर लेगी।
  • इसके अलावा जो लोन आप ले रहे है उसको वापस भरने के लिए कितना समय दिया जा रहा है और उस समय में आपके लोन की कितनी किश्त आ रही है। इसके बारे में भी जानकारी पहले से ले लेना सही है।

Loan लेने के लिए KYC है जरुरी?

किसी भी फाइनेंस कंपनी से लोन लेने के लिए और उससे पहले आपको अपनी KYC पूरी करवानी होती है। अपनी KYC यानी Know your consumer करने के लिए आपके कुछ दस्तावेज अपलोड करने होते है और उन्हें अपलोड करना होता है। यह सभी दस्तावेज जरुरी है –

  • आधार कार्ड – लोन लेने वाले का आधार कार्ड इस एप्लीकेशन में अपलोड करना होता है और उसको वेरीफाई करना होता है।
  • पेन कार्ड – आवेदक का पेन कार्ड भी इसके लिए जरुरी है। आवेदक को अपना पेन कार्ड और पेन कार्ड नंबर इसमें अपलोड कर के उसे भी वेरीफाई करना होता है। यह भी जरुरी है।
  • सेल्फी – इसके अलावा आवेदक को खुद का लाइव फोटो खीचना होता है और उसे अपलोड करना होता है। यह भी जरुरी है।

अपनी KYC करने के बाद ही आपको लोन के लिए आवेदन करना होता है। अगर आपका लोन Approve हो जाता है तो उसके बाद आपके लोन की राशि आपको मिल जाती है।

इसे भी पढ़ें – प्रधानमंत्री लोन योजना आधार कार्ड पर

1 thought on “आधार कार्ड से 10000 का लोन कैसे मिलेगा?”

Leave a Comment