आधार कार्ड पर 5 मिनट में लोन: ऐसे भरें सरकारी योजना में फॉर्म

आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी स्कीम के बारे में जिसकी मदद से आप आधार कार्ड पर 5 मिनट में लोन एप्लीकेशन भर सकते हैं। भारत सरकार की इस दमदार सरकारी लोन योजना में 10 हजार से 50 हजार रुपये तक लोन ले सकते हैं वो भी बेहद कम पेपर वर्क व बिना गारंटी के। तो पूरी जानकारी के लिए ब्लॉग पोस्ट को पढ़ते रहें –

ऐसे लें आधार कार्ड पर 5 मिनट में लोन –

  • ऑनलाइन प्रक्रिया के द्वारा आधार कार्ड से आवेदन करने के लिए सबसे पहले स्कीम की ऑफिसियल वेबसाइट खोलें। इस पोर्टल को आप pmsvanidhi नाम से भी google पर सर्च कर सकते हैं –
  • Swanidhi Scheme पोर्टल के होम पेज पर ही 10000 से 50000 रुपये तक लोन आवेदन के लिंक दिए होते हैं
  • जितने अमाउंट का लोन चाहिए उसे सेलेक्ट करके आगे बढ़ें
  • मान लीजिये आपने 10 हजार रुपये विकल्प को चुना है
  • इसके बाद आपको अपना mobile number भरकर OTP द्वारा वेरीफाई करना होगा
  • आगे बोलेगा कि क्या आपके पास aadhar है तो आपको yes चुनना होगा
  • अगले स्टेप में अपने बिजनेस (छोटे व्यवसाय) का प्रकार (Category A/C/D) चुनना है
  • अब अपने व्यवसाय का रजिस्ट्रेशन डॉक्यूमेंट अपलोड करना है जो नगर पालिका या किसी सरकारी संस्था में पंजीकृत हो.
  • आवेदन में आगे बढ़ने पर आपको आवेदन संख्या व आवेदन फॉर्म दिखने लगेगा, जिसमें ज्यादातर डिटेल आधार कार्ड से ही अपने आप भर जाएँगी, जिससे आधार कार्ड पर 5 मिनट में लोन लेना आसान हो जाता है.
  • इसके बाद आपको कुछ अन्य डिटेल जैसे ब्यवसाय का प्रकार, परिवार के सदस्य की संख्या, काम करने का तरीका, बैंक डिटेल आदि भरना है
  • पूरा फॉर्म भरने के बाद फॉर्म सबमिट कर देना है, आवेदन वेरीफाई होने के बाद पैसा खाते में आ जाएगा.

Also Read: भारतीय स्टेट बैंक से पर्सनल लोन कैसे लें?

लोन अप्लाई करते समय Vendor Categories में क्या सेलेक्ट करें –

1 – यदि आपके पास अर्बन लोकल बॉडी यानी नगर निगम द्वारा जारी विक्रेता पहचान प्रमाणपत्र (CoV) है तो इस स्थिति में vendor category A सेलेक्ट करनी है। इसमें आपको सर्वे रिफरेन्स नंबर (SRN) भरना होगा।

2 – यदि विक्रेता, नगर निगम के पथ विक्रेता सर्वे में शामिल है लेकिन उसके पास कोई प्रमाणपत्र नहीं तो है तो विकल्प vendor category B चुनना है, इसमें आप SRN नंबर को खोज सकेंगे।

3 – इसके बाद तीसरा आप्शन होता है कि यदि आपने सर्वेक्षण होने के बाद स्ट्रीट वेंडर का काम शुरू किया है और अभी आपके पास कोई सर्टिफिकेट नहीं है। इस स्थिति में vendor category C चुनना होगा।

4 – चौथे विकल्प (vendor category D) को तब चुनना है जब किसी छोटे शहर या ग्रामीण क्षेत्र में पथ विक्रेता का काम करते हैं. तो इस स्थिति में आपको अपने ग्राम प्रधान या नगर पालिका से एक LOR (letter of recommendation) लिखवाना होगा.

क्या आधार कार्ड से 5 मिनट में लोन लेने के लिए कुछ गारंटी देनी होगी –

स्वनिधि स्कीम जिसमें 10 हजार से 50 हजार तक लोन मिल जाता है उसमें आपको कोई गारंटी नहीं देनी होगा. पैसों की वापसी भी किस्तों में करनी होती है. यदि लोन पाने वाला व्यक्ति पैसों को फिर समय से वापस कर देता है तो उसमें और अधिक लोन मिलने लगता है और सरकार बोनस भी देती है.

Also Read: अगर 6 महीने तक लोन की ईएमआई नहीं भरेंगे तो क्या होगा

मुझे 5 मिनट में तुरंत लोन कैसे मिल सकता है?

यदि आपके पास आधार कार्ड, मोबाइल, बैंक खाता जो आधार से जुड़ा हो तो ऑनलाइन KYC करके तत्काल यानी 5 मिनट में भी लोन मिल सकता है. यह बैंकिंग संस्था पर निर्भर करता है कि वह एक ग्राहक के रूप में आप पर कितना यकीन करती है.

आधार कार्ड से तुरंत लोन कैसे पाए?

प्रधान मंत्री जी द्वारा पथ विक्रेताओं के लिए आधार सत्यापन पर आधारित स्वनिधि स्कीम चलायी जा रही है जिसके माध्यम से छोटे बिजनेस करने वाले लोगों को ऋण मिल सकता है.

गरीब आदमी को लोन कैसे मिल सकता है?

यदि कोई गरीब ब्यक्ति जो रेहड़ी, पटरी या सड़क के किनारे अस्थायी दुकान चलाता है या घूम घूम कर सामान बेंचता है उसमे स्वनिधि स्कीम के तहत लोन मिल सकता है, जिसकी जानकारी हमने यहाँ दी है.

Also Read: 10 सेकंड में पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *