10 सेकंड में पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें

10 सेकंड में पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें

इन्टरनेट के तेजी से विस्तार व बढ़ती तकनीक के साथ लोगों की आवश्यकताएं भी तेजी से बढ़ रही हैं। इसका लाभ बैंकिंग सेक्टर की कंपनियों ने अच्छे से उठाया है। वर्तमान समय में बैंक न सिर्फ ऑनलाइन पेमेंट के आप्शन बल्कि प्री-अप्रूव्ड लोन ऑफर भी आने लगे हैं। जो एक क्लिक पर ग्राहक के बैंक खाते में पहुँच जाते हैं। इन सभी सुविधाओं के चलते अब ग्राहकों को लोन भी जल्दी मिल जाता है। इस पोस्ट में हम जानेंगे कि कैसे आप भी इन ऑफर्स के जरिये कुछ सेकंड्स में पर्सनल लोन पा सकते हैं –

ऑनलाइन एप्स व वेबसाइट की वजह से लोगों को पहले की तरह ब्रांच विजिट करने की अनिवार्यता नहीं होती। इस वजह से लोन प्रोडक्ट्स व सर्विसेज में तेजी से आई है। यही हाल प्रमुख बैंकिंग संस्थाओं के आलावा कई NBFC’s का भी है। लोग अब इनपर भी तत्काल लोन पाने में सफलता पा रहे हैं।

10 सेकंड में पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें –

बैंक आजकल अपने कस्टमर के अनुभव को बेहतरीन बनाने के उद्देश्य से लोन के नए नए ऑफर्स व कम से कम समय में अप्रूवल की जानकारी देता रहता है। बैंक द्वारा क्विक पर्सनल लोन कि सुविधा से अकाउंट होल्डर्स को बहुत ही कम समय में लोन प्राप्त हो जाता है।

इन लोन ऑफर्स में आवेदन करके आप 10 सेकण्ड में पर्सनल लोन ले सकते है। उधारहण के तौर पे HDFC बैंक द्वारा ऐसे पर्सनल लोन के ऑफर्स उपलब्ध करवाए गये है जिनसे आपको प्री अप्प्रूव्ड ऑफर के अंतर्गत एक क्लिक में पपेर्लेस प्रोसेस के द्वारा महज कुछ सेकंड्स में पर्सनल लोन मिल जाता है।

इस तरह के लोन को अप्रूव करने के लिए बैंक के द्वारा आपके पमेंट हिस्ट्री या पुराने लोन के भुगतान प्रोफाइल को बहुत कम समय में जाँच के रिपोर्ट बनाया जाता है। यदि किसी अकाउंट होल्डर का सिबिल स्कोर अच्छा है तो उसके लोन को अप्रूव होने के चांसेस बहुत ज्यादा होता है। हालांकी इस तरह के लोन जो कि बहुत कम समय में अप्रूव हो जाते है हमे सोच समझ के लेना चाहिए। लोन लेने से पहले हमेशा भुगतान का प्लान बना कर रखना चाहिए।

Also Read: पोस्ट ऑफिस में आरडी पर लोन पर ब्याज क्या है

कैसे होती है आवेदन प्रक्रिया –

इतने कम समय में लोन मिलने की सम्भावना तभी हो सकती है जब बैंक आपको प्री-अप्प्रूव्ड ऑफर देता है। इस प्रक्रिया में ग्राहक की सिर्फ सहमति जरुरी होती है और कोई आवेदन फॉर्म भी जरुरी नहीं होता है।

इसके आलावा ऑफलाइन आवेदन का विकल्प तो है ही लेकिन इस प्रोसेस में कुछ समय जरुर लग सकता है। क्योंकि बैंक पहले कस्टमर के एप्लीकेशन की जाँच व प्रोफाइल वेरीफाई करता है। जिसके बाद ही पर्सनल लोन का अमाउंट पास होता है।  जिस प्रकार के लोन की बात इस पोस्ट में कर रहे हैं वो बिना डॉक्यूमेंट व बैंक द्वारा इंस्टेंट क्रेडिट टाइप के होते हैं।

इंस्टेंट लोन की कमियां

कुछ सेकंड में मिलने वाले लोन की अच्छाइयों के साथ ऐसे नियम भी हो सकते हैं जो अप्लाई से पहले जान लेने चाहिए। इसमें प्रोसेसिंग फीस, ब्याज दरें या वापसी से जुड़ी शर्तें आदि हो सकती हैं।

आज कल फर्जी लोन ऐप से भी सावधान रहना जरुरी हो गया है, हमेशा लोन लोन देने वाली कंपनी के बारे में जानकारी निकालें कि वह सुरक्षित है या नहीं।

Also Read: 1 एकड़ में केसीसी लोन कितना मिलता है, खेत के अनुसार किसान क्रेडिट कार्ड की लिमिट

संबंधित सवाल जबाब (FAQs)

मुझे तुरंत लोन कैसे मिल सकता है?
अगर आप जल्द से जल्द पर्सनल लोन प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करें। भारत में कई बैंक इंस्टेंट लोन ऑफर करते हैं। लोन के आवेदन के लिए संबंधित बैंक/NBFC की वेबसाइट पर जाएं और अपनी योग्यता, EMI, ब्याज़ जैसे कारको को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन लोन के लिए आवेदन करें। आपके लोन एप्लीकेशन के अप्रूव होने के तुरंत बाद राशि आपके अकाउंट में जमा कर दी जाएगी।

तुरंत पर्सनल लोन प्रदान करने वाले बैंक कौन-से हैं?
Yes बैंक, ICICI बैंक व एक्सिस बैंक जैसे कई बैंक इंस्टेंट पर्सनल लोन ऑफ़र करते हैं। इसके अलावा HDFC बैंक अपने के प्री-अप्रूव्ड कस्टमर्स को पर्सनल लोन के आवेदन के 10 सेकंड के भीतर लोन राशि अकाउंट में जमा करने का दावा करता है।

Also Read: क्या कोई लड़की अपनी शादी के लिए लोन ले सकती है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *