1 लाख केसीसी Loan की ब्याज दर क्या है

1 लाख केसीसी की ब्याज दर क्या है

भारत सरकार की केसीसी लोन सेवा, जिसका पूरा नाम किसान क्रेडिट कार्ड लोन योजना है, में आप खेती-किसानी से जुड़े कार्यों के लिए लोन पा सकते हैं। एक केसीसी कार्ड धारक किसान के लिए किसान क्रेडिट कार्ड लोन की अधिकतम सीमा 3 लाख रुपये होती है। इसकी खास बात यह है कि सरकार किसानों को कम ब्याज दरों पर लोन देने हेतु लोन वापसी पर सब्सिडी या अनुदान भी देती है जिससे आम किसान कम से कम ब्याज पर लोन पा जाते हैं –

इस पोस्ट में हम बात करेंगे कि यदि किसी किसान ने 1 लाख केसीसी लोन लिया है, तो उसे कितनी सालाना ब्याज दर से ऋण चुकाना होगा, तो पूरी जानकारी के लिए आप पूरा पोस्ट पढ़ सकते हैं –

1 लाख केसीसी Loan की ब्याज दर क्या है

आपको बता दें कि 1 लाख केसीसी लोन पर ब्याज दर कितना लगेगी, यह निर्भर करता है कि आप लोन की वापसी कितने समय में कर रहे हैं। वर्तमान में सरकार के नियम के अनुसार देखें तो 1 लाख तक के केसीसी लोन पर 7 प्रतिशत ब्याज होती है। लेकिन यदि किसान द्वारा लोन वापसी 11 महीने 29 दिन तक कर दी जाती है तो उसे सरकार द्वारा बैंक खाते में कुल लोन के ब्याज पर 3 प्रतिशत अनुदान भेजा जाता है। तो इस तरह सालाना प्रभावी ब्याज 4 प्रतिशत पड़ जाती है।

अगली पोस्ट – केसीसी ऋण की ब्याज, कैलकुलेटर से कैसे जोड़ें

बैंक केसीसी लोन पर 7 प्रतिशत से जादा ब्याज क्यों ले लेते हैं?

दरअसल किसानों को केसीसी लोन की वापसी का सही समय पता नहीं होने के कारण जादा ब्याज दरें देनी पड़ जाती हैं। यदि किसान क्रेडिट कार्ड पर लिए गए लोन की वापसी तय समय सीमा के भीतर हो जाती है तो ब्याज दरें जादा नहीं देनी पड़ती, और ब्याज पर मिलने वाली सरकारी सब्सिडी भी मार्च के महीने में बैंक खाते में मिल जाती है।

नियमों के अनुसार –

  • यदि किसान भाई 3 लाख तक केसीसी लोन को 1 साल के भीतर वापस कर देते हैं तो उन्हें इफेक्टिव ब्याज अनुदान मिलने के बाद 4 प्रतिशत ही पड़ती है।
  • यदि किसान क्रेडिट कार्ड लोन, 1 साल के भीतर जमा नहीं किया जाता तो लेट फीस देनी होती है जो हर बैंक की अलग अलग हो सकती है।
  • 11 महीने 29 दिन में लोन वापसी करके आप नए वर्ष के लिए फिर से लोन ले सकते हैं। उसकी सीमा फिर 3 लाख तक हो जाती है।

अगली पोस्ट – केसीसी लोन की जानकारी, वर्तमान ब्याज दर, लिमिट व मिलने वाली सब्सिडी

केसीसी कार्ड धारक किसान, लोन कैसे ले सकते हैं?

ऋण प्राप्त करने के लिए, आपके पास एक वैध केसीसी कार्ड होना चाहिए। इसमें आप कार्ड की मदद से, चेक बुक की मदद से या बैंक शाखा में जाकर एप्लीकेशन देकर लोन राशि बैंक खाते में ले सकते हैं। लोन राशि खाते में आने के बाद आपको तय समय सीमा के अन्दर लोन चुकाना होता है।

1 एकड़ में केसीसी लोन कितना मिलता है?

यदि किसी किसान के पास 1 एकड़ जमीन है तो उसे किसान क्रेडिट कार्ड पर 3 लाख रुपये तक लोन मिल सकता है। लोन पाने हेतु सबसे पहले आपको अपने नाम पर किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना होगा। अधिक जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें 

अगली पोस्ट – मृत्यु के बाद केसीसी लोन का क्या होता है, जाने नियम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *