लोन रिकवरी की प्रक्रिया: जैसा की हम जानते है की हमे जब भी पैसो की जरूरत पड़ती है तो हम बैंक से या किसी निजी वित्तीय संस्थान से लोन लेते है। लोन के बाद उस लोन को एक निश्चित समय में चुकाना होता है। अगर लोन की उस राशि को हम चुकाने में सक्षम नही होते है या उसे समय पर नही चुकाते है तो उससे हमे काफी समस्याएं होती है।
किसी भी बैंक या वित्तीय संस्थान से लोन लेने पर हमे उस लोन को चुकाना होता है नही तो बैंक या उस संस्थान के एजेंट घर तक आ जाते है। ऐसे में आप क्या कर सकते है? और क्या है बैंक लोन रिकवर करने के की सही प्रक्रियां –
लोन रिकवरी की सही प्रक्रिया क्या है?
जब भी बैंक से लोन लेते है और उसको समय पर नही चूका पाते है तो बैंक या संस्थान द्वारा एजेंट घर भेजे जाते है जो लोन की राशि को वसूल करने का कार्य करते है। हालांकि लोन रिकवरी करने हेतु बैंक द्वारा कुछ नियम बनाये गये है जो आपके लिए जानने जरुरी है।
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बैंक भेजती है नोटिस
जब भी हम किसी विश्वनीय बैंक या संस्थान से लोन लेते है तो उस पर भी आरबीआई के नियम निर्धारित है। अगर आप बैंक की लगातार 3 किश्तें चुक जाते है या उन्हें भर नही पाते है तो उस पर बैंक तीन किश्त चुकने के बाद बैंक द्वारा एक नोटिस भेजा जाता है जिसमे लोन की राशि को चुकाने को कहा जाता है।
3 महीने बाद यानी 90 दिवस बाद बैंक द्वारा कानूनी कार्यवाही आरम्भ की जाती है जिसमे लोन की राशि को नही चुकाने पर बैंक द्वारा उस ग्राहक को डिफाल्टर घोषित कर दिया जाता है और लोन रिकवरी हेतु कानूनी कार्यवाही की जाती है।
सम्पर्क का समय
बैंक का लोन वापस नही चुकाने पर बैंक द्वारा ग्राहकों से संपर्क किया जाता है जिसमे वो कॉल्स और ईमेल भेजते है। इस प्रक्रिया का एक निश्चित समय है जिसमे बैंक द्वारा सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक ही कॉल किया जाता है। इसके बाद बैंक कॉल नही कर सकती है।
अगर बैंक या कोई संस्थान इस नियम को तोडती है तो आरबीआई द्वारा इस पर कार्यवाही की जाती है और आप कानूनी कार्यवाही भी कर सकते है।
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रिकवरी एजेंट
लोन की राशि नही चुकाने पर बैंक द्वारा कई एजेंट को घर भेजा जाता है और वो एजेंट बदसलूकी करते है और पैसों हेतु जबरदस्ती करते है। ऐसे में अगर आप भी एक आम इंसान है और आपने ऋण ले रखा है तो आप इसक खिलाफ पुलिस में शिकायत कर सकते है।
आरबीआई द्वारा यह पहले से ही निर्धारित है की बैंक किसी भी तरह से अपने ग्राहकों से जबरदस्ती नही करती है अगर वो करती है वो ऐसे में आप कानून कार्यवाही कर सकते है बैंक के खिलाफ आरबीआई में शिकायत कर सकते है।
सवाल-जवाब (FAQ)
बैंक डिफ़ॉल्ट कब करती है?
अगर कोई ग्राहक 90 दिवस तक या 3 किश्तें नही चुकता है तो ऐसे में बैंक उस ग्राहक को डिफ़ॉल्ट कर सकती है।
लीगल एक्शन क्या होता है?
किसी भी ग्राहक के खिलाफ कानूनी कार्यवाही करना लीगल एक्शन कहलाता है।
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