मुथूट फाइनेंस गोल्ड लोन क्या है? जाने ब्याज दर रेट व कस्टमर केयर नंबर

बैंक अपने ग्राहकों को उनकी जरूरत के अनुसार कई तरह के लोन देती है, जैसे पर्सनल लोन, होम लोन, मॉर्गेज लोन इत्यादि। इसी तरह कई बैंक अपने ग्राहकों को गोल्ड पर भी लोन देती है। ऐसी ही एक फाइनेंस कंपनी मुथूट फाइनेंस है, यह कंपनी भी गोल्ड लोन की सुविधा मुहैया करवाती है। आईये जानते हैं, इस मुथूट फाइनेंस कंपनी के लोन की पूरी प्रक्रिया के बारे में, साथ में आपको यह भी बतायेंगे की मुथूट गोल्ड लोन क्या होता है और इसे कैसे लें?

मुथूट गोल्ड लोन क्या होता है?

मुथूट एक फाइनेंस कंपनी है जो कई तरह के लोन की सुविधा देती है। इन लोन की सूची में पर्सनल लोन और गोल्ड लोन प्रमुख है। अगर आप सोने पर लोन लेने की सोच रहे है तो मुथूट फाइनेंस आपके लिए एक अच्छा आप्शन हो सकता है।

यह NBFC कंपनी, गोल्ड की वर्तमान कीमत के अनुसार अपने ग्राहकों को लोन की सुविधा देती है। इस प्रकार का लोन लेने से पहले आप कंपनी के ब्याज दरों को जरुर देख लें, जिससे बाद में कोई समस्या न हो।

मुथूट फाइनेंस गोल्ड लोन

इसे पढ़ें – बैंक ऑफ बड़ौदा लोन ब्याज दरें व आवेदन की डिटेल देखें

मुथूट गोल्ड लोन पर लगने वाली ब्याज दर –

यहाँ से गोल्ड लोन लेने पर आपको सालाना 12 प्रतिशत तक की ब्याज दर देनी होती है। यह ब्याज दर निश्चित होती है जिसे हर वर्ष चुकाना होता है, अगर आपका लोन चुकाने के समय एक साल या उससे ज्यादा है तो।

गोल्ड लोन पर लगने वाली अन्य ब्याज दरें –

मुथूट वन परसेंट ब्याज योजना –

अगर आप छोटी राशि कम ब्याज दर पर लेने की सोच रहे है तो यह आपके लिए एकदम बेहतरीन प्लान है। इस प्लान पर आपको 1500 से 50 हजार तक का लोन मिलता है और इस पर आपको 12 प्रतिशत मासिक ब्याज दर देनी होती है। इस लोन का Tenure 12 माह का होता है।

अल्टीमेट लोन स्कीम –

इस प्लान के तहत अधिकतम लोन की राशि की लिमिट है नही है वही इसमें मिनिमम लोन की राशि 1500 रूपये है। इस प्लान के तहत लोन की राशि पर 22 प्रतिशत तक का मासिक ब्याज देना होता है।

इसे पढ़ें – मुद्रा लोन टोल फ्री नंबर, यहाँ देखें सभी हेल्पलाइन नंबरों की लिस्ट

मुथूट ओवरड्राफ्ट लोन –

अगर आप गोल्ड पर 2 से 5 लाख तक का लोन लेना चाहते है तो उसके लिए मुथूट फाइनेंस गोल्ड लोन के इस प्लान का चुनाव करना चाहिए। इस प्लान के तहत कम ब्याज दर पर 12 माह तक के लिए लोन की सुविधा दी जाती है। इस प्लान की ख़ास बात यह है की इस लोन की राशि का आप जितना इस्तेमाल करते है तो उसके हिसाब से ही आपको इस पर ब्याज देना होता है।

EMI पर गोल्ड लोन स्कीम –

अगर आप गोल्ड लोन ईएमआई पर लेना चाहते है जैसे 3 माह, 6 माह, 12 माह या 36 माह तो उसके लिए मुथूट फाइनेंस गोल्ड लोन के इस प्लान का चुनाव कर सकते है। इस प्लान के तहत 20 हजार का कम से कम लोन दिया जाता है और उसके अलावा इसमें लोन की अधिकतम की राशि जितना आप लोन लेना चाहते है। इस पर 21 प्रतिशत वार्षिक दर पर देना होता है।

मुथूट महिला गोल्ड लोन –

अगर कोई महिला इस गोल्ड लोन योजना का लाभ लेना चाहती है तो उन्हें भी यह फाइनेंस कंपनी गोल्ड लोन की सुविधा देती है। इस लोन की ख़ास बात यह है की यह लोन ऑफर केवल दक्षिण भारत की शाखाओं पर ही उपलब्ध है।

इस लोन योजना के तहत महिलाएं 12 माह के लिए 1500 से 1 लाख तक का लोन ले सकती है और वो भी 11 प्रतिशत की आसान ब्याज दर पर। महिलाओं के लिए इस प्लान में लोन पर ब्याज की राशि काफी कम है।

मुथूट गोल्ड लोन और इसके प्लान के बारे में जानकारी लेने के लिए आप इस वेबसाइट www.muthootfinance.com पर जाकर चेक कर सकते है। यह ब्याज दर हमेशा बदलती रहती है।

इसे पढ़ें – बाइक लोन का इंटरेस्ट रेट, कितना होता है देखें

मुथूट गोल्ड लोन कितना मिलता है?

यहाँ से गोल्ड लोन लेने पर आपको कम से कम 15 हजार और ज्यादा से ज्यादा लोन की कोई सीमा नही है। यह एक फाइनेंस कंपनी है। कम से कम 15 हजार का लोन इस फाइनेंस कंपनी से लिया जा सकता है।

मुथूट गोल्ड लोन पर लगने वाली प्रोसेसिंग फीस

मुथूट गोल्ड लोन लेने पर इस राशि पर आपको लगभग 0.25% से 1% प्रतिशत तक की प्रोसेसिंग फीस देनी होती है। यह प्रोसेसिंग फीस लोन की राशि से पहले ही ले ली जाती है।

गोल्ड लोन कौन ले सकता है?

  • लोन लेने वाला नागरिक भारत का मूल निवासी होना चाहिए।
  • लोन लेने वाले आवेदक की उम्र 18 साल कम से कम होनी चाहिए।
  • जिस गोल्ड पर आवेदक लोन लेना चाहता है तो वो गोल्ड 12 से 24 केरेट का ही गोल्ड होना चाहिए।
  • इसके अलावा आवेदक जिस गोल्ड पर लोन ले रहा है वो आवेदक का स्वयं का या आवेदक के परिवार का होना चाहिए ना की किसी और तरह से लाया हुआ।
  • अगर गोल्ड किसी और का है तो उस लोन पर उस गोल्ड के मालिक की सहमती भी होनी चाहिए।

इसे पढ़ें – डेबिट कार्ड एटीएम से पर्सनल लोन कैसे लें? यहाँ देखें

जरुरी दस्तावेज –

  • आवेदक का पहचान पत्र – जो मुथूट गोल्ड लोन लेना चाहता है उसके पास खुद के कुछ पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पहचान पत्र इत्यादि में से कोई एक होना चाहिए।
  • पते का प्रमाण – इसके अलावा आवेदक के पते का प्रमाण भी फॉर्म के साथ देना होता है।
  • गोल्ड का बिल – अगर आपने पहले गोल्ड कही से ख़रीदा है तो उसका बिल भी फॉर्म के साथ लगाना होता है।

मुथूट गोल्ड लोन कैसे मिलता है?

गोल्ड लोन लेने के लिए आपको इस फाइनेंस कंपनी की नजदीकी ऑफिस में जाना होता है। इसके बाद उस ऑफिस में आपको लोन का फॉर्म भरना होता है और उसके साथ दस्तावेज लगाने होते है। इसके साथ उस गोल्ड को भी उस ऑफिस में जमा करवाना होता है।

कस्टमर केयर नंबर –

मुथूट गोल्ड लोन से जुडी जानकारी के लिए आप इस नंबर पर संपर्क कर सकते है। 0952 55577 या 1800 313 1212 दोनों में से किसी भी नंबर पर संपर्क कर सकते है।

इसे पढ़ें – मुद्रा लोन कैसे पाए, जाने आवश्यक प्रक्रिया, दस्तावेज व फॉर्म की डिटेल

Leave a Comment