बाइक लोन का इंटरेस्ट रेट, कितना होता है देखें डिटेल व लिस्ट

बाइक लोन का इंटरेस्ट रेट: अगर आप लोन लेकर बाइक लेने की सोच रहे है तो आप इसके लिए कई बैंक ऑफ़ फाइनेंसियल कंपनी और संस्थान से लोन ले सकते है। अगर आप किसी बैंक से बाइक की खरीद के लिए लोन लेते है तो उस पर बैंक आपसे अलग ब्याज दर लेती है और अगर आप किसी प्राइवेट वित्तीय संस्थान से लोन लेते है तो वो भी आपसे अलग ब्याज दर वसूल करती है। 

ये बाइक लेने के लिए आप बैंक और एनबीएफसी कंपनी से लोन ले सकते है वो भी बेहद ही कम ब्याज दर पर। बाइक लोन लेने पर बैंक आपसे 8% से 10% तक ब्याज दर वसूल कर सकती है। 

बाइक लोन का इंटरेस्ट रेट –

बैंक से बाइक लोन लेने पर यह बैंक आपसे कुछ इस तरह का ब्याज दर वसूल कर सकती है। बाइक लोन पर सबसे कम ब्याज दर बैंक ऑफ़ इंडिया लेती है जो की 6.95% के आसपास है। बैंक की ब्याज दर कुछ इस तरह से रहती है, हालाँकि यह अपडेट होती रहती है।

बाइक लोन का इंटरेस्ट रेट

बैंक का नाम ब्याज दर प्रोसेसिंग फीस
बैंक ऑफ़ इंडिया 6.85% प्रतिवर्ष तक Rs.500 – Rs.10,000
पंजाब नेशनल बैंक 8.65% प्रतिवर्ष तक लोन की राशि का 0.05 प्रतिशत
यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया 9.90% प्रतिवर्ष तक बैंक के नियमानुसार
स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया 10.25% प्रतिवर्ष तक 2 प्रतिशत + जीएसटी
एक्सिस बैंक 10.80% प्रतिवर्ष तक लोन की राशि के 2.5 प्रतिशत तक
एचडीएफसी बैंक ऑफ़ इंडिया 14.50% प्रतिवर्ष तक लोन की राशि के 2.5 प्रतिशत तक
बैंक ऑफ़ बड़ोदा बैंक के नियमानुसार लोन की राशि के 2.5 प्रतिशत तक
यूको बैंक बैंक के नियमानुसार 1 प्रतिशत तक के आसपास

इसे पढ़ें – जीरो डाउन पेमेंट बाइक लोन कैसे लें? जाने

सबसे सस्ता बाइक लोन –

सबसे सस्ता बाइक लोन किस बैंक का है। सबसे सस्ता बाइक लोन कौनसी बैंक देती है। वैसे तो सभी बैंक की ब्याज दर लगभग एक सामान ही होती है परन्तु वर्तमान मे बैंक ऑफ़ इंडिया सबसे सस्ती दर पर बाइक लोन देती है। बाइक लोन देने पर बैंक ऑफ़ इंडिया लगभग 6।85 प्रतिशत तक की ब्याज दर लेती है। यह बैंक लोन की राशि पर लगभग 500-1000 रूपये प्रोसेसिंग शुल्क के तौर पर लेती है।

कम इंटरेस्ट रेट पर बाइक लोन कैसे लें?

बाइक लोन लेने के लिए या तो आप बैंक के जरिये आवेदन कर सकते है या एनबीएफसी वित्तीय कंपनी से आवेदन कर सकते है। बैंक से लोन लेने के लिए आपको पहले उस बाइक के बारे मे बैंक को जानकारी देती होती है जो बाइक आप लेना चाहते है। इसके अलावा अगर आप किसी एनबीफसी कंपनी से लोन लेना चाहते है तो उसके लिए आप उस कंपनी से आवेदन कर सकते है। 

इसे पढ़ें – आधार कार्ड पर 50000 का लोन कैसे मिलता है?

बैंक से लोन लेने के लिए – 

  • आपको सबसे उस बैंक की नजदीकी शाखा, जिस बैंक से आप लोन लेना चाहते है, मे जाकर लोन का आवेदन फॉर्म जमा करवाना होता है। लोन फॉर्म के साथ कुछ जरुरी दस्तावेज भी जमा करवाने होते है। 
  • इसके बाद आपके फॉर्म और साथ मे लगाए गए दस्तावेज को चेक करती है। अगर आपके दस्तावेज और फॉर्म सही पाया जाता है तो आपका लोन Approve हो जाता है अगर फॉर्म मे कुछ गलती होती है तो आपका फॉर्म रिजेक्ट भी हो सकता है। 

बैंक मे आवेदन आप ऑनलाइन भी कर सकते है। जैसे अगर आपको भारतीय स्टेट बंज से बाइक का लोन लेना है 

एनबीएफसी कंपनी से लोन लेने के लिए – 

बाइक पर लोन देने के लिए कई एनबीएफसी कंपनी है जैसे बजाज फिनसर्व, आईडीएफसी बैंक, महिंद्रा फाइनेंस इत्यादि। यह सभी कंपनी और वित्तीय संस्थान है जो आपको नई बाइक की खरीद पर लोन देती है। 

  • इस तरह की कंपनी से बाइक लोन लेने पर आपको सबसे पहले इस कंपनी और वितीय संस्थान की ब्रांच मे जाना होता है। इसके अलावा आप इसमे ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते है। 
  • इस कंपनी की वेबसाइट पर आवेदन करने के बाद यह आपके डॉक्यूमेंट और फॉर्म को चेक करते है। अगर आपका फॉर्म और दस्तावेज सही पाए जाते है तो आपका लोन Approve हो जाता है अगर आपके डॉक्यूमेंट और फॉर्म मे कुछ गलती होती है तो आपका फॉर्म रिजेक्ट भी हो सकता है। 

इसे पढ़ें – गोल्ड लोन कैसे मिलता है? जाने अप्लाई डिटेल्स

बाइक लोन के लिए जरुरी दस्तावेज –

बाइक लोन लेने के लिए इन सभी जरुरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ सकती है।

  • वोटर आईडी कार्ड – बाइक लोन लेने के लिए आवेदक को सबसे पहले चुनाव आयोग द्वारा जारी पहचान पत्र की आवश्यकता होती है। 
  • ड्राइविंग लाइसेंस – इसके आलवा आवेदक का ड्राइविंग लाइसेंस भी यह लोन लेने के लिए जरुरी है। ड्राइविंग लाइसेंस उसी व्यक्ति के नाम का होना चाहिए जिस व्यक्ति के नाम का लोन लेना है। 
  • पासपोर्ट – आवेदक का पासपोर्ट भी इस लोन के लिए एक जरुरी दस्तावेज है। हालांकि यह दस्तावेज पूरी तरीके से ऑप्शनल है। 
  • आधार कार्ड – आवेदक का आधार कार्ड, जिस व्यक्ति के नाम का लोन लेना है उस व्यक्ति के नाम का आधार कार्ड भी इस तरह के लोन लेने के लिए जरुरी है। 
  • पते का प्रमाण – इसके अलावा इस लोन को लेने के लिए आवेदक के पास खुद का पता का प्रमाण भी होना चाहिए, पते के प्रमाण मे आधार कार्ड, बिजली बिल या पानी के बिल की जरूरत पड़ सकती है। 
  • आय का प्रमाण पत्र – आवेदक के पास खुद की आय का प्रमाण भी होना जरुरी है। यह इसलिए जरुरी है ताकि बैंक आपको लोन देने से पहले आपकी आय की जांच कर सके। 

बाइक लोन लेने से पहले कुछ बातें –

बाइक लोन लेने से पहले इन सभी बातों के बारे मे एक बार जरुर ध्यान करे ताकि भविष्य मे आपको इससे सम्बंधित कोई भी दिक्कत और समस्या नही आये।

  • लोन लेने से पहले उस बाइक लोन पर लगने वाली ब्याज दर के बारे मे भी एक बार जांच कर ले। 
  • बाइक लोन लेने से पहले लोन को वापस कैसे चुकाना है और उस लोन को किस तरह से चुकाना है, इसकी जानकारी भी जरुर पता कर ले। 
  • लोन लेने से पहले बाइक का डाउन पेमेंट कितना देना होता है और उस डाउन पेमेंट के बाद कितनी किश्त आएगी, इसके बारे मे भी जानकारी पता करना जरुरी है। 

इसे पढ़ें – प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना आवेदन 2022

Leave a Comment