जीरो डाउन पेमेंट बाइक लोन कैसे लें? जाने डिटेल हिंदी में

कई बार हम नई गाडी लेने से पहले सोचते है हमे वो गाडी लेनी चाहिय की नही। गाडी लेने से पहले हमे एक ही बात परेशान करती है वो है रूपये, किसी के पास पैसे होते है तो वो तुरंत गाडी ले लेता है और जिनके पास पैसे नही होते है तो गाडी खरीदने के लिए लोन लेता है। आज हम जानेंगे जीरो डाउन पेमेंट बाइक लोन कैसे लें?

वर्तमान मे बाज़र मे ऐसी कई फाइनेंस कंपनी है जो आसानी से लोन देने की सुविधा मुहैया करवाती है। वैसे अगर आप बैंक से लोन लेते है तो उसकी कई तरह की शर्ते और नियम होते है। फाइनेंस कंपनी आपको बाइक खरीदने के लिए कई तरह की लोन देती है। इन लोन मे कुछ लोन तो ऐसे भी होते है जिसमे आपको बाइक जीरो फाइनेंस और डाउन पेमेंट खरीदने का मौका देती है। 

जीरो डाउन पेमेंट बाइक लोन –

बाइक लेने के लिए अगर आप लोन लेना चाहते है तो इसके लिए हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे मे बताने जा रहे है जिसकी मदद से आप ना केवल बाइक जीरो डाउन पेमेंट पर ले सकते है बल्कि उस बाइक की आसान किश्तों मे भी ले सकते है। 

जीरो डाउन पेमेंट बाइक लोन कैसे लें

बाइक पर लोन लेने के लिए पर फाइनेंस करने के लिए वैसे तो बाज़ार मे कई कंपनी है जो यह काम करती है। 

इसे पढ़ें – आधार कार्ड पर 50000 का लोन कैसे मिलता है?

जीरो डाउन पेमेंट लोन कितना मिलता है?

इसके बारे मे कोई एक निच्छित राशि नही है। इसमे आप जो बाइक ले रहे है और उसकी जितनी कीमत है उसके आधार पर ही जीरो डाउन पेमेंट लोन की राशि दी जाती है।

जीरो डाउन पेमेंट लोन पर ब्याज कितना लगता है? 

इस लोन पर ब्याज की इस पर निर्भर करती है की आपको कितने समय मे कितनी राशि मिलती है। आप जितना लोन लेते है उसके आधार पर ब्याज लगता है। सामान्य तौर पर यह फाइनेंस कंपनी आपसे 8 प्रतिशत से भी अधिक राशि का ब्याज वसूल सकती है।

जीरो डाउन पेमेंट क्या होता है? 

सामान्य तौर पर यह होता है की आप जब भी बाइक खरीदते है तो बाइक खरीदने से पहले आप उस बाइक की कुल रकम का कुछ पैसा एडवांस मे जमा करवाना होता है। लेकिन जीरो डाउन पेमेंट मे आपको बाइक को खरीदने से पहले कोई भी पैसे जमा नहीं करवाने होते है। इतना ही नही, इसमे आपको बाइक की खरीद पर लोन भी मिलता है। 

बाइक लोन लेने के लिए अगर आपके पास प्रर्याप्त पैसे नही है तो आप इन फाइनेंस कंपनी की मदद से आसानी से लोन ले सकते है। लोन लेने के बाद उसी पैसों से बाइक ले सकते है और उसके बाद फाइनेंस कंपनी का पैसा आप आसान किश्तों मे सामान्य ब्याज दर पर चूका सकते है। 

इसे पढ़ें – होम लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज की डिटेल

जीरो डाउन पेमेंट लोन कैसे मिलता है? 

बाइक पर लोन लेने के लिए कई फाइनेंस कंपनी है जो आपको लोन देती है। यह सभी कंपनी भारतीय रिज़र्व बैंक से जुडी हुई होती है। बाइक पर लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले इन माइक्रोफाइनेंस कंपनी से लोन लेने के लिए आवेदन करना होता है। इसके बाद जैसे ही आपका लोन Approve हो जाता है तो उस पैसों को आप डाउन पेमेंट के रूप मे भर सकते है और बाइक ले सकते है। 

जीरो डाउन पेमेंट लोन कहा से मिलता है? 

जीरो डाउन पेमेंट पर लोन लेने के लिए कई फाइनेंस कंपनी है जैसे – 

  • टाटा कैपिटल, 
  • बजाज फिनसर्व
  • एचडीएफसी बैंक 
  • कैपिटल फर्स्ट
  • एक्सिस बैंक 

इन सभी फाइनेंस कंपनी से आप लोन ले सकते है और उससे बाइक ले सकते है। बाइक पर लोन लेने के बाद कंपनी वो पैसे आपको भी देती है बल्कि वो पैसे उस बाइक कंपनी को दिए जाते है जहा से आप वो बाइक खरीदते है। 

इसे पढ़ें – गोल्ड लोन कैसे मिलता है? जाने अप्लाई डिटेल्स

जीरो डाउन पेमेंट लोन कैसे ले? 

जीरो डाउन पेमेंट लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले उस कंपनी की वेबसाइट से जहा से आप लोन लेना चाहते है, पर जाकर ऑनलाइन रजिस्टर करना होता है। अगर आप ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते है तो उस कंपनी के ऑफिस मे जाकर वहा ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते है। 

आवेदन करने के बाद उस कंपनी के स्टाफ द्वारा आपके फॉर्म की जांच की जाती है। उसके बाद अगर आपका लोन Approve हो जाता है तो आप उस लोन से बाइक को जीरो डाउन पेमेंट पर ले सकते है और वो डाउन पेमेंट वो कंपनी भरती है जिस कंपनी से आप बाइक पर लोन लेते है। 

ज़ीरो डाउन पेमेंट लोन लेने के फायदे?

  • फाइनेंस कंपनी से जीरो डाउन पेमेंट लेने का सबसे बड़ा फायदा तो यह है की इसमे हमारे कुछ पैसे और न के बराबर पैसे होने पर भी हम महंगी चीज़े खरीद सकते है। 
  • जीरो डाउन पेमेंट ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से काम करता है। 
  • जिस भी कंपनी से आप लोन लेते है उसको यह पैसे वापस आसान किश्तों मे चुकाना होता है जो की आपके लिए और मुख्य रूप से एक आम आदमी के लिए काफी आसान हो जाता है। 
  • जीरो डाउन पेमेंट लोन काफी आसानी से मिल जाता है।

इसे पढ़ें – पैन कार्ड पर लोन चाहिए, तो करें ये काम, मिलेगा तुरंत लोन

जीरो डाउन पेमेंट लोन लेने के लिए जरुरी दस्तावेज –

जीरो डाउन पेमेंट से लोन लेने के लिए आपके पास इन सभी जरुरी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है – 

  • आधार कार्ड – किसी भी प्रकार का जीरो डाउन पेमेंट लेने के लिए आवेदक का आधार कार्ड बहुत ही जरुरी है। 
  • पेन कार्ड – इसके अलावा आवेदक को अपना पेन कार्ड भी इस तरह के लोन लेने के लिए जमा करवाना होता है। यह इसलिए जरुरी है की इससे आवेदक की सिबिल और पूर्व मे लिए गये लोन के बारे मे जानकारी मिलती है। 
  • बैंक की पासबुक और चेक बुक – इन दोनों दस्तावेजों के अलावा बैंक की पासबुक और चेक बुक या दोनों मेने से कोई एक इस फॉर्म के साथ लगाना जरुरी होता है। इसमे आपको उस खाते की जानकारी ही देनी होती है जिस खाते से आप चाहते है की आपके लोन की किश्त कटती रहे।

जीरो डाउन पेमेंट के लिए कैसे आवेदन करें?

जीरो डाउन पेमेंट लोन लेने के लिए आपको इस प्रोसेस को फॉलो करना होता है –

  • Step 1 – सबसे पहले आपको उस कम्पनी की वेबसाइट पर आना होता है जिस कंपनी से आपको लोन लेना चाहते है, इसके अलावा आप उस कंपनी के ऑफिस मे जाके ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते है। 
  • Step 2 – इसके बाद उस वेबसाइट पर आवेदन कर सकते है या ऑफिस मे जाके दस्तावेज जमा करवा सकते है और लोन ले सकते है। 

इसके बाद अगर आपका लोन Approve हो जाता है तो वो लोन की राशि आपको दे दी जाती है। 

इसे पढ़ें – स्टेट बैंक लोन स्कीम, जिनसे आपको मिल सकता है आसान लोन

Leave a Comment