एजुकेशन लोन कैसे मिलता है, क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए देखें

एजुकेशन लोन कैसे मिलता है 2022-23 में: अगर आप या आपके घर में कोई स्टूडेंट जो Higher Education के लिए एजुकेशन लोन लेना चाहता है, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आएं हैं. आज ज्यादातर सरकारी व प्राइवेट बैंक स्टूडेंट्स को इंजीनियरिंग, मेडिकल, मैनेजमेंट जैसी उच्च शिक्षा के लिए एजुकेशन लोन दे रही है. इसके अलावा विभिन्न राज्यों में राज्य सरकारें भी कम ब्याज दरों पर एजुकेशन लोन उपलब्ध करवा रही है. इस आर्टिकल में आगे हम एजुकेशन लोन कैसे मिलता है, इसके लिए पात्रता व शर्तें क्या हैं, इसके लिए कौन-कौन से डॉक्यूमेंट्स चाहिए, इन सबके बारे में विस्तार से जानेंगे.

एजुकेशन लोन क्या है?

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है- यह एक ऐसा लोन है, जो लोगों को शिक्षा (Education) के लिए दी जाती है. हाल के वर्षों में एजुकेशन लोन लेने का ट्रेंड काफी बढ़ा है. ऐसे स्टूडेंट जो उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं लेकिन परिवार की कमजोर आर्थिक स्थिति के कारण कॉलेज की फीस तथा हॉस्टल का खर्च वहन कर पाने में असमर्थ होते हैं उनके लिए Education Loan किसी वरदान से कम नहीं है.

एजुकेशन लोन में बैंक या सरकार स्टूडेंट्स को अच्छी शिक्षा के लिए लोन देती है. इस लोन का उपयोग वे अपने कॉलेज/यूनिवर्सिटी व हॉस्टल की फीस भरने के लिए करते हैं. पढ़ाई पूरी होने के बाद लोन अमाउंट एकमुश्त या आसान किश्तों में जमा कर सकते हैं.

इस लोन पर कई राज्य सरकारें सब्सिडी भी देती है. अगर आप भी एजुकेशन लोन लेने की सोच रहे हैं तो पहले अपने राज्य में सरकार द्वारा चलाई जा रही स्कीम के बारे में अवश्य पता कर लें.

Also Read: स्टेट बैंक में खाता कितने से खुलता है?

एजुकेशन लोन कौन ले सकता है?

ऐसे सभी स्टूडेंट जो उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं, वे सभी एजुकेशन लोन ले सकते हैं. बैंक ऐसे स्टूडेंट्स को लोन देने में प्राथमिकता देती है, जहाँ से लोन वापसी के ज्यादा चांसेंज होते हैं. अच्छे शिक्षण संस्थान से इंजीनियरिंग, मेडिकल, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, आर्किटेक्ट, डिप्लोमा, पीएचडी, सीए, जर्नलिज्म जैसे कोर्स करने वाले स्टूडेंट्स आसानी से Education Loan प्राप्त कर सकते हैं. कुछ बैंक 12वीं या इससे पूर्व की पढ़ाई के लिए भी लोन देती है. लोन अमाउंट स्टूडेंट की योग्यता, संस्थान तथा कोर्स की फीस आदि पर निर्भर करती है. 

एजुकेशन लोन लेने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

  • स्टूडेंट तथा उसके अभिभावक का आधार कार्ड
  • संबंधित शिक्षण संस्थान में एडमिशन का प्रमाण-पत्र
  • कोर्स की Fee receipt
  • हॉस्टल की रसीद
  • 12वीं की मार्कशीट (अगर उपलब्ध हो)
  • आवासीय प्रमाण-पत्र
  • जाति प्रमाण-पत्र (अगर आरक्षण का लाभ उपलब्ध हो)
  • आय प्रमाण-पत्र
  • गारंटर (परिवार के सदस्य, रिश्तेदार या करीबी मित्र में से कोई भी)
  • बैंक खाता पासबुक
  • स्टूडेंट तथा उसके अभिभावक का पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • लोन पास होने के बाद स्टांप पेपर पर वकील द्वारा सत्यापित एफिडेविट
  • इसके अलावा भी अलग-अलग बैंक या संस्थान कुछ अन्य प्रमाण-पत्र जैसे- बोनाफाइड, पिछले वर्ष/सेमेस्टर की मार्कशीट आदि की मांग कर सकते हैं.

Also Read: आधार कार्ड पर 10 लाख तक ऋण बिना गारंटी कैसे लें?

एजुकेशन लोन लेने का तरीका –

Education Loan सामान्यतयः दो तरीके से प्राप्त किया जाता है – पहला बैंक द्वारा और दूसरा विभिन्न राज्यों में राज्य सरकार द्वारा. अगर आप बैंक के माध्यम से लोन लेना चाहते हैं, तो सबसे पहले अपने बैंक की शाखा पर जाकर संपर्क करें. वहाँ बैंक अधिकारी आपको लोन लेने की पूरी प्रक्रिया बता देंगे. आप चाहें तो संबंधित बैंक की वेबसाइट या हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके भी एजुकेशन लोन की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

कुछ राज्यों में वहाँ राज्य सरकार भी अपने विद्यार्थियों को शिक्षा ऋण उपलब्ध कराती है. सरकार द्वारा मिलने वाले लोन पर बैंकों की तुलना में ब्याज दर कम देनी पड़ती है, लेकिन इसमें आपको थोड़ा ज्यादा मेहनत करना पड़ सकता है. राज्य सरकार द्वारा मिलने वाले लोन के लिए आपको संबंधित विभाग जाना होगा. वहाँ लोन के लिए Eligibility, जरूरी डॉक्यूमेंट्स तथा आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी जानकारी मिल जाएगी.

बैंक और सरकार के अलावा कुछ कंपनियां या संस्थान भी अपने कर्मचारियों के बच्चों की शिक्षा के लिए लोन देते हैं. अगर आप या आपके माता-पिता ऐसे किसी संस्थान से जुड़े हैं तो अपने वरिष्ठ अधिकारियों से मिलकर एजुकेशन लोन लेने की प्रक्रिया जान सकते हैं.

तो दोस्तों आज के इस आलेख में हमने एजुकेशन लोन कैसे मिलता है, इसके लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए, आवेदन का तरीका तथा इससे जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां दी. अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो, तो इसे अपने परिवार व दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें.

 

Also Read: पैन कार्ड पर लोन चाहिए, तो करें ये काम

Also Read: 30 लाख होम लोन की 20 में EMI कितनी देनी होगी?

Leave a Comment